Move to Jagran APP

एक टीचर की ड्यूटी परीक्षा में, दूसरी ने करवाई बदली, महिलाओं ने जड़ा स्कूल पर ताला

राजकीय प्राथमिक पाठशाला दरियांपुर में अध्यापकों की कमी के चलते महिलाओं ने बच्चों को बाहर निकाल कर स्कूल के गेट पर ताला जड़ दिया। ताला लगाने के बाद महिलाएं अपने-अपने घर चली गई। साथ ही ये भी चेतावनी देकर गई की जब तक स्कूल में टीचर नहीं आएगा तब तक वे ताले को नहीं खोलेंगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Sep 2018 11:49 PM (IST)Updated: Thu, 27 Sep 2018 11:49 PM (IST)
एक टीचर की ड्यूटी परीक्षा में, दूसरी ने करवाई बदली, महिलाओं ने जड़ा स्कूल पर ताला
एक टीचर की ड्यूटी परीक्षा में, दूसरी ने करवाई बदली, महिलाओं ने जड़ा स्कूल पर ताला

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : राजकीय प्राथमिक पाठशाला दरियांपुर में अध्यापकों की कमी के चलते महिलाओं ने बच्चों को बाहर निकाल कर स्कूल के गेट पर ताला जड़ दिया। ताला लगाने के बाद महिलाएं अपने-अपने घर चली गई। साथ ही ये भी चेतावनी देकर गई की जब तक स्कूल में टीचर नहीं आएगा तब तक वे ताले को नहीं खोलेंगी।

loksabha election banner

गांव की सुमन, रीना, गीता, सुमन, बलारी, स¨लद्र ने बताया कि राजकीय प्राथमिक पाठशाला में 21 छात्र-छात्राएं पढ़ती हैं। यहां पर एक अध्यापिका व एक अध्यापक कार्यरत हैं, जिसमें से एक अध्यापिका पांच मई को जिला झज्जर में डेपुटेशन पर चली गई थी। इसके बाद विद्यालय के सभी कार्य अध्यापक धर्मपाल देख रहे थे। पांच सितंबर को अध्यापिक की बदली पुन गांव दरियापुर में हो गई। शिक्षा विभाग ने 25 सितंबर से अर्ध वार्षिक परीक्षाओं में अध्यापक धर्मपाल की डयूटी गांव हड़तौल के राजकीय स्कूल में लगा दी। महिलाओं ने आरोप लगाया कि अध्यापिका ने उच्चाधिकारियों की सिफारिश से अपनी बदली दोबारा झज्जर में करवा ली। अध्यापिका दोबारा झज्जर चली गई और दूसरे अध्यापक की ड्यूटी परीक्षा में लगी है। ऐसे में उनके बच्चों को पढ़ाएगा कौन। बृहस्पतिवार को वे स्कूल में पहुंची तो वहां एक भी टीचर नहीं था। बच्चे स्कूल के ग्राउंड में खेल रहे थे। परेशान अभिभावक बच्चों को अपने साथ घर ले गए व मुख्य गेट को ताला लगा दिया। ग्रामीणों ने प्रशासन से मांग की है कि विभाग स्थाई अध्यापक की नियुक्ति करे या फिर प्रतिनियुक्ति पर गई अध्यापिका की जगह किसी अन्य अध्यापक को नियुक्त किया जाए । ताकि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो। ग्रामीणों का कहना है कि इससे पूर्व भी बीईओ के पास प्रस्ताव डालकर स्कूल से अध्यापिका का डेपुटेशन रद करने या उनकी जगह स्कूल में दूसरा अध्यापक भेजने की गुहार लगाई गई । लेकिन आज तक सुनवाई नहीं हुई। अभिभावकों का कहना है कि अध्यापक धर्म ¨सह के पास शिक्षण कार्य के साथ-साथ बीएलओ, एसएमसी व मिड डे मील का कार्य भी है।

जल्द की जाएगी नियुक्ति : नरेश पाल

खंड शिक्षा अधिकारी बिलासपुर नरेश पाल ने बताया कि इस बारे में उच्च अधिकारियों से बात कर जल्द ही एक अध्यापक की नियुक्ति दरियांपुर पाठशाला में कर दी जाएगी। बच्चों के शिक्षण कार्य को प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.