Move to Jagran APP

कोरोना हुआ या नहीं सीरो सर्वे से मिलेगी जानकारी

कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग गंभीर नजर आ रहा है। कितने लोग इस महामारी की चपेट में आए और ठीक हो गए इसकी जांच को लेकर सीरो टेस्ट होगा। 13 अगस्त से इस प्रक्रिया को शुरू किया जा रहा है। इसके लिए आठ टीमों का गठन कर दिया है। प्रत्येक टीम एक दिन में 44 घरों की जांच करेगी। हर घर से एक व्यक्ति के सैंपल लिए जाएंगे। इन सभी को सिविल अस्पताल की लैब में जांचा जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 06:21 AM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 06:21 AM (IST)
कोरोना हुआ या नहीं सीरो सर्वे से मिलेगी जानकारी
कोरोना हुआ या नहीं सीरो सर्वे से मिलेगी जानकारी

जागरण संवाददाता, कैथल : कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग गंभीर नजर आ रहा है। कितने लोग इस महामारी की चपेट में आए और ठीक हो गए इसकी जांच को लेकर सीरो टेस्ट होगा। 13 अगस्त से इस प्रक्रिया को शुरू किया जा रहा है। इसके लिए आठ टीमों का गठन कर दिया है। प्रत्येक टीम एक दिन में 44 घरों की जांच करेगी। हर घर से एक व्यक्ति के सैंपल लिए जाएंगे। इन सभी को सिविल अस्पताल की लैब में जांचा जाएगा। रोजाना रिपोर्ट सीनियर अधिकारियों को भेजी जाएगी। प्रतिदिन शहर और गांव से 850 सैंपल लिए जाएंगे। इनमें शहर से 500 और गांव से 350 रक्त के सैंपल लिए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्र को दो विभागों में बांटा गया है। इनमें एक क्षेत्र को चार हिस्सों में बांटा गया है। इनमें हर हिस्से से चार सैंपल लिए जाएंगे। इसी प्रकार एक क्षेत्र से 44 सैंपल होंगे। 12 अलग-अलग हिस्से बांटे गए हैं।

loksabha election banner

चार पीएचसी, सब सेंटर और गैर सब सेंटर लिए

सीरो सर्वेक्षण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अलग-अलग गांव के पीएचसी, सब और गैर सब सेंटर लिए हैं। इनमें नीमवाला, रोहेड़ा माजरा, राजौंद, मूंदड़ी, नरड, सांपली खेड़ी, बाता, खरक पांडवा, कैलरम, कौल पबनावा वन और पबनावा टू शामिल है। वहीं शहरी क्षेत्र के लिए पुराना अस्पताल, शक्ति नगर, पटेल नगर और पूंडरी क्षेत्र को शामिल किया गया है। शहर में हर हिस्से से 22 सैंपल लिए जाएंगे। सैंपल 18 साल की आयु से ज्यादा वाले लोगों के लिए जाएंगे। सर्वे के लिए टीम में एक चिकित्सक, एक लैब टेक्निशियन और एक एएनएम को शामिल किया गया है।

आठ टीमों का गठन किया गया

सिविल सर्जन ने बताया कि कोरोना महामारी की चपेट में अब तक कितने लोग आ चुके हैं। इसकी जानकारी के लिए सीरो सर्वेक्षण 13 अगस्त से शुरू किया जाएगा। इसके लिए आठ टीमों का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम 44 घरों का रोजाना दौरा करेगी। 850 सैंपल प्रतिदिन लिए जाएंगे। हर घर से एक व्यक्ति की जांच होगी। लोगों से अपील है कि विभाग की इस प्रक्रिया में सहयोग करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.