Move to Jagran APP

पशुओं के गलघोंटू व मुंहखुर के टीके लगाए

पशु पालन विभाग के चिकित्सक डॉ. विरेंद्र नैन ने डबल वैक्सीन मुंह खुर एवं गलघोंटू टीकाकरण अभियान के तहत गांव जाजनपुर में पशुओं को गलघोटू और मुंहखूर जैसी बीमारियों के टीके लगाएं गए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Oct 2019 09:38 AM (IST)Updated: Wed, 23 Oct 2019 09:38 AM (IST)
पशुओं के गलघोंटू व मुंहखुर के टीके लगाए
पशुओं के गलघोंटू व मुंहखुर के टीके लगाए

संस, ढांड: पशु पालन विभाग के चिकित्सक डॉ. विरेंद्र नैन ने डबल वैक्सीन मुंह खुर एवं गलघोंटू टीकाकरण अभियान के तहत गांव जाजनपुर में पशुओं को गलघोटू और मुंहखूर जैसी बीमारियों के टीके लगाएं गए। डॉ. विरेंद्र नैन ने बताया कि संयुक्त टीकाकरण अभियान के तहत गांव में पहले दिन पशुओं को लगभग 500 टीके लगाए गए। मौके पर पशु पालकों को टीकाकरण के महत्व के बारे में बताया गया कि इस टीकाकरण से 6 महीने तक पशु में मुंहखुर एवं गलघोंटू की बीमारी नहीं आती जिससे पशुपालक को मुहखुर की बीमारी जैसे दूध के रूप में व पशु की ईलाज के रूप में होने नुकसान से बचाया जा सकता है एवं गलघोंटू की बीमारी होने के बाद पशुओं को अचानक होने वाली मृत्यु से बचाया जा सकता है।

loksabha election banner

अत: पशुपालकों को अपने पशुओं का शत-प्रतिशत टीकाकरण कराना चाहिए ताकि इन बीमारियों से बचा जा सके। इस दौरान टीकाकरण टीम में वीएलडीए अमित, रामस्वरूप, शमशेर शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.