जागरण संवाददाता, कैथल :

यातायात नियमों पर नए जुर्मानों पर जिला पुलिस प्रशासन की ओर से लोगों को जागरूक करने के लिए शुक्रवार को तीन दिवसीय जागरूकता अभियान चलाया गया। इसमें एसपी विरेंद्र विज ने पिहोवा चौक स्वयं वाहन चालकों को यातयात नियमों के प्रति जागरूक किया। इस दौरान एसपी ने यातायात के नियमों की पालन नहीं करने वाले वाहन चालकों को फूल दिया और उनसे अगली बार हेलमेट व सीट बेल्ट लगाने का आश्वासन लिया। इस अभियान के तहत एसपी के साथ डीएसपी मुख्यालय कुलवंत सिंह, डीएसपी कृष्ण कुमार, डीएसपी विनोद शंकर व जिला के सभी थाना प्रबंधक मौजूद रहे।

अभियान के तहत बिना हेलमेट चालक, हल्के वाहन पर सीट बेल्ट बांध बगैर ड्राईविग करने, लाल बत्ती की अनदेखी करने सहित विभिन्न नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले चालकों के प्रति गांधीगिरी अपनाई। एसपी विरेंद्र विज ने कहा कि देश में करीब एक लाख 50 हजार लोगों की सड़क दुर्घटना में प्रत्येक वर्ष मौत हो जाती है। सड़क दुर्घटना में दो पहिया वाहन चालक की सिर में गंभीर चोट लगने पर मृत्यु हो जाती है, इसलिए हेलमेट का लगाना बहुत जरुरी है। वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग करें तथा नशे में वाहन नहीं चलाए।

इस इस अभियान के तहत पुलिस द्वारा स्कूल-कालेज एवं अन्य शिक्षण संस्थाओं तक पहुंचकर सड़क सुरक्षा संगठन, सीनियर सिटीजन, कोच तथा खिलाड़ियों व प्रसिद्ध व्यक्तियों की सहायता से लोगों को जागरुक किया जा रहा है।

नए नियमों की पालना के लिए किया प्रेरित

कलायत पुलिस ने भी वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया। थाना प्रभारी सुरेश कुमार ने टीम के साथ कैंची चौंक पर जन जागरूकता के लिए यातायात नियमों के उल्लघंन पर बढ़ी हुई जुर्माना राशि के बारे में बताया और साथ ही नशा मुक्ति के लिए भी प्रेरित किया। पुलिस टीम ने मार्ग पर आवागमन व ठहराव वाले स्थलों पर वाहन चालकों व आम राहगीरों को नये यातायात नियमों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ड्राइविग के समय लाइसेंस नहीं होने, अधिक सवारी, ओवर लोड, शराब सेवन व मोबाइल पर बात करने पर जुर्माना राशि में हुई बढ़ोतरी से लोगों को अवगत कराया। उन्होंने आमजन से यातायात नियमों के अवश्य पालन करने की अपेक्षा भी की। सुरक्षित जीवन के लिए नियमों की पालन करना भी जरूरी है। ------------

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप