जागरण संवाददाता, कैथल :

सर्दी के मौसम में कोहरे के दौरान सड़क पर सतर्कता के तहत दो व चार पहिया वाहनों में कई नए फीचर आए हैं, जिसके माध्यम से हम कोहरे के दौरान सड़क पर वाहन चलाते हुए हादसों से बचाव कर सकते हैं। कुछ वर्ष पहले कोहरे के दौरान वाहनों पर फॉग लाइटों को स्पेशल लगवाना पड़ता था। लेकिन अब अधिकतर वाहनों में फॉग लाइट लगी हुई होती है। जो कोहरे के दौरान वाहन चालकों की काफी सहायता करती है। इसके साथ ही अब दो पहिया वाहन में बीएस-4 तकनीक की मोटरसाइकिल और स्कूटी में एलईडी लाइटों को लगाया गया है। यह कोहरे में मोटरसाइकिल चलाने वाले और सामने से आने वाले चालक को परेशानी नहीं देती है। यदि वाहन चालक नए वाहनों के फीचरों के माध्यम से ड्राइविग करे तो सेफ ड्राइविग सड़क पर रहेगी। बड़ी कंपनियों ने कार में बचाव के फीचर दिए हैं, उनपर ध्यान देकर हादसों में कमी लाई जा सकती है।

फॉग लाइट का इस्तेमाल कर बचें हादसों से

एकांश मोटर्स के एमडी सतीश बंसल ने बताया कि कारों में आई नई तकनीक तहत अब फॉग लाइटें लगाई जा रही है। जो वाहन चालकों के लिए एक जरूरत बन चुकी है। कोहरे में वाहन चालकों को फॉग लाइट लगे हुए वाहनों में ड्राइव करना चाहिए। वर्तमान में जो भी बड़े मॉडल आ रहे हैं। उन सभी में फॉग लाइटें लगी हुई मिलती है। इसके साथ ही जो चार पहिया वाहन पुराने मॉडल के है। उनमें फॉग लाइटें लगवाई जा सकती है। इनकी अधिक कीमत भी नहीं है। यह फॉग लाइटें तीन हजार से लेकर पांच हजार रुपये में वाहनों पर लग जाती हैं।

दो पहिया वाहन में एलइडी लाइट काफी सहायक

भारत टीवीएस एजेंसी के संचालक गुरचरण सिंह ने बताया कि दो पहिया वाहनों में भी कोहरे के दौरान वाहन चालकों की सुविधा के लिए कई नए फीचर शामिल किए गए हैं। इन फीचरों में बीएस-4 के तहत आ रही नए दो पहिया वाहन काफी सहायता है। इस फीचर के तहत मोटरसाइकिल व स्कूटी में एलइडी लाइटें लगाई गई हैं, जिससे कोहरे में मोटरसाइकिल चलाने वाले और सामने से आने वाले चालक को परेशानी नहीं होती है। यह वाहन चालकों के लिए कोहरे के मौसम में काफी कारगर साबित होती है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस