Move to Jagran APP

नियम 134 ए के तहत दाखिले के लिए नए फार्म से करें आवेदन

जागरण संवाददाता, कैथल : खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में 134-ए के तहत फार्म जमा होने शुरू ह

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Mar 2017 07:28 PM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2017 07:28 PM (IST)
नियम 134 ए के तहत दाखिले के लिए नए फार्म से करें आवेदन
नियम 134 ए के तहत दाखिले के लिए नए फार्म से करें आवेदन

जागरण संवाददाता, कैथल : खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में 134-ए के तहत फार्म जमा होने शुरू हो गए है। बीपीएल कार्ड धारक और आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग के लोग निजी स्कूलों में दाखिले के लिए अपने बच्चों के फार्म जमा करवा सकते हैं। जानकारी न होने के कारण ज्यादातर अभिभावक पुराने सत्र का फार्म भरकर और सभी दस्तावेज उसके साथ लगाकर फार्म जमा करवाने के लिए कार्यालय पहुंचे थे। अभिभावकों को कार्यालय पहुंच कर पता चला कि वे पुराने सत्र का फार्म भरकर ले आए हैं।

loksabha election banner

कार्यालय कर्मचारियों ने फार्म जमा करवाने के लिए नए सत्र का फार्म भरकर सभी दस्तावेज साथ लगाकर लेकर आने की बात कहते हुए सभी अभिभावकों को घर वापस भेज दिया। पुराने फार्म लेकर कार्यालय पहुंचे अभिभावकों का कहना था कि उनको मालूम ही नहीं था कि उनके पास पुराने सत्र का फार्म है और जमा करवाने के लिए नए सत्र का फार्म चाहिए। उन्होंने बताया कि अनपढ़ व कम पढ़े लिखे होने से वे लोग यह फार्म वेबसाइट से डाउनलोड करने में असमर्थ थे, इसलिए उन्होंने यह फार्म बाहर मार्केट से दस रुपये में खरीदना पड़ा। अब उनको फिर से यह फार्म खरीदकर भरना पड़ेगा।

उन्होंने बताया कि उनको यह दुकान से मिला खाली फार्म भरवाने के लिए भी काफी जद्दोजहद करनी पड़ी। फार्म भरवाने के लिए पहले तो पढ़े लिखे युवक की तलाश की और फिर उसको प्रार्थना करके यह फार्म भरवाया। अब उनको फिर से ऐसा ही करना पड़ेगा। उनका कहना था कि विभाग की ओर से अनपढ़ और कम पढ़े लिखे लोगों को यह फार्म कार्यालय पर भी उपलब्ध करवाया जाना चाहिए। कार्यालय कर्मचारियों को यह फार्म भरने के निर्देश भी देने चाहिए। कुछ अभिभावक तो खाली फार्म लेने और उसके साथ किन-किन दस्तावेज की जरूरत की जानकारी लेने ही कार्यालय पहुंचे थे।

दस रुपये में खरीदना पड़ा नि:शुल्क फार्म

अभिभावक हरीराम ने बताया कि उनको नहीं मालूम था कि यह पुराने सत्र का फार्म और यहां जमा करवाने के लिए नए सत्र का फार्म चाहिए। उन्होंने तो यह फार्म बाहर मार्केट से दस रुपये में खरीदा है। उनका कहना था कि अब उनको फिर से दस रुपये लगाकर नया फार्म लेना पड़ेगा।

फार्म पर अंकित सत्र सही पाया तो ली राहत की सांस

जखौली अड्डा निवासी अंजू अपने तीन बच्चों के फार्म जमा करवाने के लिए कार्यालय पहुंची थी। उनका कहना था कि उनको भी मालूम नहीं था कि फार्म जमा करवाने के लिए नए सत्र का फार्म चाहिए। लेकिन जब उन्होंने अपने फार्म पर अंकित सत्र का साल सही पाया तो राहत महसूस की। उनका कहना था कि बड़ी मुश्किल से उन्होंने यह फार्म भरे हैं।

नि:शुल्क लिखा फार्म खरीदने को मजबूर

अभिभावक सत्यनारायण वर्मा ने बताया कि 134-ए के तहत दाखिला के लिए फार्म निशुल्क वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। लेकिन कम पढ़े लिखे या अनपढ़ होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोग नि:शुल्क मिलने वाला यह फार्म बाहर मार्केट से पैसे देकर खरीद रहे हैं। विभाग को लोगों को समस्याओं को देखते हुए कार्यालय पर भी फार्म उपलब्ध करवाने और फार्म की सुविधा देनी चाहिए।

खंड शिक्षा अधिकारी ने ली कर्मचारियों की बैठक

सोमवार को सुबह फार्म जमा होने से पहले खंड शिक्षा अधिकारी साहब ¨सह ने कार्यालय के सभी कर्मचारियों की बैठक ली। बैठक में बीईओ ने कर्मचारियों की निर्देश दिए कि वह कार्यालय में आने वाले अभिभावकों के फार्म बिना किसी परेशानी के जमा करें और उनको दाखिले से जुड़ी सभी जानकारियां भी उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कर्मचारियों को कार्यालय के बाहर भी जानकारी देने के लिए ¨प्रट किए पर्चे चस्पाने के निर्देश दिए। इसके इलावा उन्होंने कहा कि पढ़े लिखे अभिभावक वेबसाइट से सभी जानकारियां ले सकते हैं। वेबसाइट पर सभी जानकारियां मौजूद हैं। उन्होंने बताया कि जो विद्यार्थी पहले से जिस स्कूल में शिक्षा ले रहा है उसको इस सुविधा का लाभ लेने के लिए स्कूल बदलना पड़ेगा। सेम स्कूल में उनको दाखिला नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कार्यालय कर्मचारियों को भी यह बात सभी अभिभावकों को स्पष्ट करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए अभिभावक कार्यालय आ सकते हैं और 10 अप्रैल तक भरे हुए फार्म कार्यालय में जमा करवा सकते हैं।

चीका में तीन फार्म जमा

जिला खंड शिक्षा कार्यालय में पहले दिन एक भी फार्म जमा नहीं हो सका। कार्यालय कर्मचारियों ने सभी अभिभावकों के फार्मों में खामियां गिनाते हुए उनको वापस भेज दिया और दुरस्त करके ही फार्म जमा करवाने को कहा। पूंडरी में भी कोई फार्म जमा नहीं हुआ। चीका में तीन फार्म जमा हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.