Move to Jagran APP

134ए के तहत दाखिले के लिए अब आनलाइन करने होंगे आवदेन

134ए के तहत दाखिले के लिए अब आनलाइन आवेदन करना होगा। अभिभावक चार अप्रैल रात 12 बजे तक आवेदन जमा कर सकेंगे। आवेदन के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा। आवेदन के बाद अभिभावकों को छह अप्रैल को खंड शिक्षा अधिकारी से रोल नंबर प्राप्त करना होगा। रोल नंबर के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर दिखाना जरूरी होगा। सात अप्रैल को परीक्षा होगी। परीक्षा के बाद स्कूल अलॉटमेंट प्रक्रिया भी आनलाइन ही होगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Mar 2019 10:57 AM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2019 06:40 AM (IST)
134ए के तहत दाखिले के लिए अब आनलाइन करने होंगे आवदेन
134ए के तहत दाखिले के लिए अब आनलाइन करने होंगे आवदेन

जागरण संवाददाता, कैथल : 134ए के तहत दाखिले के लिए अब आनलाइन आवेदन करना होगा। अभिभावक चार अप्रैल रात 12 बजे तक आवेदन जमा कर सकेंगे। आवेदन के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा। आवेदन के बाद अभिभावकों को छह अप्रैल को खंड शिक्षा अधिकारी से रोल नंबर प्राप्त करना होगा। रोल नंबर के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर दिखाना जरूरी होगा। सात अप्रैल को परीक्षा होगी। परीक्षा के बाद स्कूल अलॉटमेंट प्रक्रिया भी आनलाइन ही होगी।

loksabha election banner

इससे पूर्व चार अप्रैल तक खंड शिक्षा अधिकारी उसके दायरे में आने वाले स्कूलों की खाली सीटों का ब्योरा आनलाइन ही निदेशालय को उपलब्ध करवाएगा। इससे पहले यह सारा कार्य मैन्युअल तरीके से खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से किया जाता था।

बॉक्स

अभिभावक चुन सकेंगे 15 स्कूल

अभिभावकों को अब तक फार्म भरते समय पांच स्कूल चुनने की ही छूट होती थी, लेकिन अब अभिभावक ऑनलाइन 15 स्कूल चुन सकेंगे। 15 में से पांच स्कूल ब्लॉक के बाहर के चुनने का भी विकल्प होगा। अब तक ये होता था कि अभिभावक संबंधित ब्लॉक में ही बच्चों का दाखिला करवा पाते थे। इससे अभिभावक अन्य ब्लॉक में भी पसंद का स्कूल भर सकेंगे और दाखिला ले सकेंगे।

बॉक्स

पुराना शेड्यूल ही रहेगा प्रभावी

134ए के दाखिले के लिए पूर्व में जारी किया गया शेड्यूल ही प्रभावी रहेगा। सिर्फ मैन्युअल तरीके से किया जाने वाला सारा कार्य अब आनलाइन करना होगा। 28 मार्च से चार अप्रैल तक आनलाइन आवेदन करना होगा। छह अप्रैल को नौ से 12 बजे तक खंड शिक्षा अधिकारी से रोल नंबर प्राप्त करना होगा। सात को परीक्षा होगी। 11 को परीक्षा परिणाम आएगा। जो बच्चे 55 प्रतिशत से ज्यादा अंक हासिल करेंगे वह दाखिले के लिए योग्य होंगे। 12 अप्रैल को आनलाइन ही पहली सूची जारी होगी। किस छात्र को कौन सा स्कूल मिला इसकी सूचना फोन या मैसेज के माध्यम से मिलेगी। उसके बाद विद्यार्थी को 15 से 19 तक संबंधित स्कूल में रिपोर्ट करना होगा। प्रमाण पत्रों की जांच कर प्राइवेट स्कूल आनलाइन ही निदेशालय को जानकारी देंगे। दूसरी सूची 20 अप्रैल को जारी होगी। जिसके लिए 22 से 25 अप्रैल तक दाखिला लेना होगा। उसके बाद भी सीटें खाली रही तो तीसरी सूची जारी होगी।

बॉक्स

कार्यालय से भी आनलाइन किए जा सकेंगे फार्म

- अगर किसी भी अभिभावक को आनलाइन आवेदन में परेशानी आ रही है या कोई सहायता चाहिए तो खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से अभिभावक जानकारी ले सकते हैं। अगर अभिभावक कार्यालय से ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है तो भी कर्मचारी अभिभावकों को मना नहीं करेंगे।

बॉक्स

आनलाइन आवेदन करने से आएगी पारदर्शिता

अब तक 134ए के तहत अधिकारियों व कर्मचारियों पर गलत तरीके से अमीर घरों को आनलाइन दाखिले दिए जाने के आरोप लगते थे। अब पूरा कार्य निदेशालय से ही होंगे।

बॉक्स

अभिभावकों की बढ़ेगी परेशानी

134ए के तहत दाखिले के लिए ज्यादातर आवेदक कम पढ़ लिखे होते हैं। यहां तक कि झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले होते हैं। इनके लिए आनलाइन आवेदन करना मुश्किल होगा।

बॉक्स

सैकड़ों अभिभावक पहुंचे थे आवेदन करने

एक तरफ आनलाइन दाखिले के लिए निदेशालय के निदेशक अधिकारियों की बैठक लेकर दिशा निर्देश जारी कर रहे थे। दूसरी तरफ सैकड़ों अभिभावक आनलाइन आवेदन जमा करने के लिए खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में इंतजार कर रहे थे। अभिभावक कई घंटे तक इंतजार कर घरों को लौट गए।

वर्जन : आनलाइन आवेदन करना होगा

अभिभावकों को दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए लिक भी जारी किया गया है। डीएसई की वेबसाइट पर भी आवेदन के लिए विकल्प दिया गया है। सभी खंडों में एक एक नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया गया है। किसी भी सहायता या आवेदन खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से भी किए जा सकेंगे।

- शमशेर सिंह सिरोही, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कैथल।

--------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.