Move to Jagran APP

गन्ना तुलाई के दौरान गोलमाल करने पर कांटा क्लर्क व कुली सस्पेंड

शुगर मिल में गन्ना तुलाई के दौरान भारी गोलमाल सामने आया है। मिल के एमडी ने इस मामले में शिकायत मिलने के बाद कार्रवाई करते हुए ंक्लर्क रणधीर सिंह व कांटा कुली कृष्ण कुमार को सस्पेंड कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 09:43 AM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 09:43 AM (IST)
गन्ना तुलाई के दौरान गोलमाल करने  पर कांटा क्लर्क व कुली सस्पेंड
गन्ना तुलाई के दौरान गोलमाल करने पर कांटा क्लर्क व कुली सस्पेंड

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

शुगर मिल में गन्ना तुलाई के दौरान भारी गोलमाल सामने आया है। मिल के एमडी ने इस मामले में शिकायत मिलने के बाद कार्रवाई करते हुए ंक्लर्क रणधीर सिंह व कांटा कुली कृष्ण कुमार को सस्पेंड कर दिया है। इस मामले को लेकर भारतीय किसान संघ के युवा प्रदेशाध्यक्ष गुल्तान सिंह नैना ने एमडी को मामले को लेकर शिकायत दी थी, जिसमें जांच करने पर गड़बड़ी मिली। किसानों ने आरोप लगाया था कि ट्रॉली में महज 16 क्विंटल 90 किलो गन्ना था, लेकिन कर्मचारियों ने इसका वजन 39 क्विंटल दिखाकर हेराफेरी की। मिल में इससे पहले भी चिप घोटाला सामने आ चुका है, जिसकी विजिलेंस जांच चल रही है। अब गन्ना तुलाई के दौरान इस तरह का गोलमाल सामने आने पर किसानों में मिल प्रशासन के खिलाफ रोष है। किसानों का कहना है कि गन्ना की फसल लगाकर तैयार करने वाले किसानों को दिन-रात एक करना पड़ता है, फिर कहीं जाकर फसल तैयार होने के बाद वे मिल में लेकर आते हैं, लेकिन यहां कुछ भ्रष्ट कर्मचारी व अधिकारी किसानों के हितों के साथ खिलवाड़ करते हुए किसानों की मेहनत को लूटने में लगे हुए हैं।

किसान नेता गुल्तान नैन ने बताया कि पिछले सीजन की तरह एक बार फिर 22 क्विंटल 45 किलो गन्ना कम तोला गया। बुधवार को गांव क्योड़क निवासी किसान पालाराम ने गन्ने की ट्रॉली खाली होने के बाद शुगर मिल में वजन करवाया तो 16 क्विंटल90 किलो वाली ट्रॉली 39 क्विंटल 35 किलो की दिखा दी। किसान ने जब घर जाकर पर्ची को देखा तो किसान का गन्ना 92 क्विंटल कुछ किलो की बजाए 69 क्विंटल मिला यानि किसान का गन्ना 22 क्विंटल 45 किलो कम दिखाया गया। गुल्तान ने बताया कि किसान ने उसकी जानकारी किसान संघ को दी तो उसने शुगर मिल के एमडी जगदीप सिंह को इसकी शिकायत दी। इसके बाद एमडी शुगर मिल ने मौके पर ड्यूटी कर रहे क्लर्क व कुली से इसकी रिपोर्ट ली और कांटा की जांच करवाई। एमडी को कांटा सिस्टम में गोलमाल मिला, इस पर एमडी ने क्लर्क व कांटा कुली से इसका कारण पूछा तो दोनों कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। इस दौरान दोनों ने यह हवाला दिया कि जो ट्रॉली का पहले वजन हो गया था तो कांटे से नीचे उतरी तो खाली होने का सिग्नल आने से पहले ही हमने अगले ट्रॉली का सेंसर कंप्यूटर के सामने किया तो कंप्यूटर ने वजन ज्यादा दिखा दिया। एमडी ने कहा कि अगर इसी तरह गलत कार्य करते रहे तो किसानों को नुकसान होगा, यह कहकर एमडी ने दोनों कर्मचारियों की लापरवाही पर विभागीय कार्रवाई करते हुए सस्पेंड कर दिया।

वजन ज्यादा दिखाने की शिकायत मिली थी

शुगर मिल एमडी जगदीप सिंह ने बताया कि बुधवार को मिल में किसानों की तरफ से ट्रॉली का वजन ज्यादा दिखाने की शिकायत मिली थी। इसकी जांच की तो गड़बड़ी मिली। विभागीय कार्रवाई करते हुए दोनों को सस्पेंड कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.