Move to Jagran APP

¨लग जांच मामले में गोरखधंधे का पर्दाफाश, दो गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, कैथल : उत्तर प्रदेश के लखनौटी शहर में पिछले काफी समय से भ्रूण ¨लग जां

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Sep 2017 09:42 PM (IST)Updated: Sun, 10 Sep 2017 09:42 PM (IST)
¨लग जांच मामले में गोरखधंधे  का पर्दाफाश, दो गिरफ्तार
¨लग जांच मामले में गोरखधंधे का पर्दाफाश, दो गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, कैथल : उत्तर प्रदेश के लखनौटी शहर में पिछले काफी समय से भ्रूण ¨लग जांच का गोरखधंधा चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग व सीआइए टू पुलिस की टीम ने दो दलालों को पकड़कर ¨लग जांच मामले का पर्दाफाश किया है। इस मामले में दो दलालों को गिरफ्तार कर लिया है।

loksabha election banner

गिरोह से जुड़ी दलाल की पत्नी एवं स्वास्थ्य विभाग के बलबेहड़ा सब सेंटर की एएनएम प्रीति व उत्तर प्रदेश निवासी एक व्यक्ति के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है, लेकिन अभी तक आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है। आरोपी एएनएम करीब तीन माह पहले भी अपने घर में अवैध रूप से दवाइयां रखने के मामले में गिरफ्तार की जा चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग की डिप्टी सीएमओ एवं पीएनडीटी एक्ट की प्रभारी डॉ.नीलम कक्कड़ ने सिटी थाना पुलिस को दी शिकायत में आरोप लगाया कि विभाग को सूचना मिली थी कि चीका क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की एएनएम व उसका पति देवेंद्र निवासी ¨सघवाला जिला पटियाला ¨लग जांच का अवैध कारोबार करते हैं। यह सूचना मिलने पर विभाग ने जांच शुरू कर दी। इसके लिए विभाग ने एक डिकोय को तैयार किया, लेकिन आरोपी एक की बजाए दो होने पर जांच करवाने के लिए ले जाने की बात कहने लगा।

इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दो डिकोय को तैयार कर ¨लग जांच के लिए भेजा। आरोपी ने इसके लिए 23-23 हजार रुपये मांगे। उक्त रकम देने के बाद आरोपी देवेंद्र व बलप्रीत कार में बैठाकर दोनों को उत्तर प्रदेश ले गए। जहां लखनौटी शहर के नजदीक गुर¨वद्र नाम का युवक से मिला जो दोनों महिलाओं को अपनी मोटरसाइकिल पर ¨लग जांच के लिए ले गया। वहां से कुछ दूरी पर एक अन्य युवक पहले ही बाइक पर खड़ा था जहां दोनों महिलाओं को बाइक से उतारा गया। इसके बाद आरोपी दोनों महिलाओं को ¨लग जांच के लिए लेकर गया। वहां एक कमरे में लैपटॉप जैसी मशीन रखी हुई थी, जहां दोनों महिलाओं की ¨लग जांच कर जानकारी दी गई। यहां से आरोपी दोनों महिलाओं को बैठाकर वापस कैथल के लिए निकला।

स्वास्थ्य विभाग व पुलिस की टीम ने रास्ते में आरोपियों को पकड़ने का प्रयास किया, लेकिन तेजी से गाड़ी भगाने में आरोपी सफल रहे। कैथल पहुंचने पर अर्जुन नगर के नजदीक सिटी थाना पुलिस की सहयोग से नाकाबंदी करते हुए आरोपियों को पकड़ लिया।

दो आरोपियों को किया गिरफ्तार

सिटी थाना पुलिस इंचार्ज रमेशचंद्र ने बताया कि ¨लग जांच मामले में स्वास्थ्य विभाग की डिप्टी सीएमओ की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए दो दलालों को गिरफ्तार कर लिया है। एएनएम सहित एक आरोपी के मामले में नामजद किया है। इसकी गिरफ्तारी को लेकर पुलिस जांच कर रही है। गिरफ्तार आरोपियों से कुछ राशि भी बरामद की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.