जागरण संवाददाता, कैथल : हरियाणा के पूर्व ऊर्जामंत्री एवं उद्योगपति ओपी ¨जदल की पुण्यतिथि पर ¨जदल हाउस में श्रद्धांजलि सभा एवं हवन-यज्ञ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों ने कहा कि ¨जदल के बताए मार्ग पर चलकर ही सबका विकास संभव है। दलितों-पिछड़ों के उत्थान में उनके योगदान को हरियाणा सदैव याद करता रहेगा। वक्ताओं ने कहा कि उन्होंने जन-जन के मन में स्वदेशी, स्वाभिमान और सर्वजन सम्मान की भावना भरी। जात-पात, धर्म-पंथ और क्षेत्र से ऊपर उठकर उन्होंने राष्ट्र सेवा को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के लिए सदैव प्रेरित किया। नलवा से लेकर कोलकाता तक उन्होंने अपने जीवन के सफर में जो अनुभव हासिल किए, उसे वह आजीवन समाज के विकास में प्रयोग करते रहे।

बेटियों को शिक्षा व बराबरी का अधिकार, युवाओं को गुणवत्ता युक्त शिक्षा एवं रोजगार और देश के विकास में समाज के पिछड़े वर्गों की बेहतर भागीदारी उनका मिशन था। उन्होंने जहां कहीं भी फैक्ट्री लगाई, वहां स्कूल-अस्पताल खोलने के साथ मूलभूत संसाधन उपलब्ध कराने का भी प्रयास किया ताकि स्वस्थ, शिक्षित एवं संपन्न समाज का निर्माण हो सके। इस अवसर पर रणबीर क्योडक, श्यामसुंदर, नवनजी गोयल एडवोकेट, नाजर ¨सह, काका राणा, प्रेम सरपंच, राम निवास किच्छानिया आदि मौजूद रहे।

ओपी ¨जदल सभी के प्रेरणास्रोत

सीवन : स्व. ओमप्रकाश ¨जदल की पुण्यतिथि पर कार्यक्रम का आयोजन हलका गुहला के प्रमुख कांग्रेस नेता बृजपाल राणा गौंहरा की अध्यक्षता में किया गया। राणा ने कहा कि स्व. ओमप्रकाश ¨जदल हम सभी के प्रेरणा स्त्रोत थे। उन्होंने जहां उद्योग जगत में अपनी अलग ही पहचान बनाई, वही उन्होंने राजनीति को सदा सेवा का माध्यम समझा। इसके बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने स्व. ओमप्रकाश ¨जदल के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर बलदेव ¨सह बल्ली व दीपक शर्मा उपस्थित थे।

Posted By: Jagran