Move to Jagran APP

टीकाकरण और वैक्सीन के रख-रखाव के लिए दी एएनएम को ट्रेनिग

जिला नागरिक अस्पताल स्थित सभागार में जिले के 22 उपस्वास्थ्य केंद्रों में कार्यरत एएनएम को नियमित टीका करण और वैक्सीन के रख-रखाव को लेकर ट्रेनिग दी गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 09:27 AM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 09:27 AM (IST)
टीकाकरण और वैक्सीन के रख-रखाव के लिए दी एएनएम को ट्रेनिग
टीकाकरण और वैक्सीन के रख-रखाव के लिए दी एएनएम को ट्रेनिग

जागरण संवाददाता, कैथल : जिला नागरिक अस्पताल स्थित सभागार में जिले के 22 उपस्वास्थ्य केंद्रों में कार्यरत एएनएम को नियमित टीका करण और वैक्सीन के रख-रखाव को लेकर ट्रेनिग दी गई। इसमें मुख्य वक्ता विभाग की डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. नीलम कक्कड़ ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि एएनएम को नियमित टीकाकरण के फायदे, इसके रख-रखाव के तरीके, किस रोग में कौन सा टीका देना चाहिए एवं सुरक्षित इंजेक्शन एवं टीकाकरण के कचरे को निष्पादन करने के बारे में जानकारी दी गई। बताया कि बचपन में होने वाली बिमारियों से बचाव के लिए सबसे बेहतर उपाय टीकाकरण है। इससे धन, ऊर्जा एवं जीवन की बचत होती है तथा शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में काफी सहायक होता है। टीकाकरण के दौरान पड़ने वाला वैक्सीन शरीर को रोग से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। उन्होंने बताया कि टीका हमेशा सही रूट एवं सही जगह पर देना चाहिए तथा टीके वाले जगह पर रूई से हल्का दबाना चाहिए न की उस स्थान को रगड़ दें। शिशु को कभी भी कुल्हे पर टीका न दें, इससे टीका का असर कम होता है और उस क्षेत्र के नसों को नुकसान हो सकता है। कहा कि एएनएम अपने कार्य को ईमानदारी से पूरा करें। ड्यूटी में किसी तरह की लापरवाही न बरतें। सरकार की तरफ से चलाई जा रही योजनाओं को लेकर लोगों को बताएं।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.