Move to Jagran APP

आढ़तियों ने नई अनाज मंडी में दूसरी एसोसिएशन के गठन का किया विरोध

नई अनाज मंडी में एसोसिएशन के दोफाड़ हो जाने के बाद मंडी प्रधान कृष्ण मित्तल की अध्यक्षता में सोमवार को आढ़तियों की बैठक लक्ष्मी नारायण मंदिर में हुई। यहां पहुंचे आढ़तियों ने मंडी में कुछ आढ़तियों की तरफ से गठित की गई नई एसोसिएशन का विरोध किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 10:05 AM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 10:05 AM (IST)
आढ़तियों ने नई अनाज मंडी में दूसरी  एसोसिएशन के गठन का किया विरोध
आढ़तियों ने नई अनाज मंडी में दूसरी एसोसिएशन के गठन का किया विरोध

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

नई अनाज मंडी में एसोसिएशन के दोफाड़ हो जाने के बाद मंडी प्रधान कृष्ण मित्तल की अध्यक्षता में सोमवार को आढ़तियों की बैठक लक्ष्मी नारायण मंदिर में हुई। यहां पहुंचे आढ़तियों ने मंडी में कुछ आढ़तियों की तरफ से गठित की गई नई एसोसिएशन का विरोध किया। कहा कि मंडी का माहौल खराब करने के लिए एसो. को दो फाड़ किया गया है। प्रधान बने कृष्ण मित्तल को आढ़तियों ने वोट देते हुए प्रधान नियुक्त किया था, कोई सर्व-सम्मति से नहीं चुना था। अब एसोसिएशन बनाने वाले इस हार को पचा नहीं पा रहे हैं, इस कारण दूसरी एसोसिएशन को खड़ा कर दिया है। मंडी में कुल 662 वोटों पर चुनाव हुआ था। कहा कि इससे मंडी आढ़तियों को नुकसान होगा। दूसरी एसोसिएशन के गठन का औचित्य ही नहीं बनता। यह लोकतंत्र के खिलाफ है, वे ऐसा होने नहीं देंगे। 20 मार्च को होली मिलन समारोह में पहुंच रहे मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मिलेंगे।

बाक्स-

दो सदस्यों को नियुक्त कर दूसरे गुट से बात करने के लिए कमेटी गठित

बैठक के दौरान दोनों पक्षों को समझाकर एकमत करने के लिए आढ़तियों ने दो सदस्यों की कमेटी गठित की। वहीं दूसरे पक्ष ने उन पर लगाए गए आरोपों को नकार दिया व कहा कि उन्होंने दूसरी एसोसिएशन खुद नहीं बनाई, बल्कि मंडी के आढ़तियों ने ही उन्हें चुना है। वे पहले से मंडी में बनी एसोसिएशन के साथ मिलकर ही मंडी में होने वाले कार्यों में हिस्सा लेंगे। आढ़ती रामनिवास खुरानिया व जसबीर सिंह क्योड़क को कमेटी में सदस्य चयनित किया है।

बॉक्स-

इस फैसले से आढ़तियों को नुकसान : मांगे राम

बैठक में पहुंचे राइस एसोसिएशन के पूर्व प्रधान मांगेराम खुरानिया ने कहा कि मंडी में एसोसिएशन के दो फाड़ होने से आढ़तियों को नुकसान है। व्यापार पर इसका असर पड़ेगा। कुछ लोग अपना पद बनाने के लिए मंडी को नुकसान पहुंचने की कोशिश में हैं। ऐसा करना आढ़तियों व मजदूरों के हितों के खिलाफ है। वहीं मंडी चुनाव के दौरान चुनाव अधिकारी की भूमिका निभाने वाले रामनिवास खुरानिया ने कहा कि एसोसिएशन के चुनाव का पूरा ब्योरा अभी तक उनके पास है। 31 वोटों से कृष्ण मित्तल ने जीत दर्ज की थी। उन्होंने आढ़तियों से अपील की कि वे भाईचारा न बिगाड़ते हुए एक होकर अपने कार्य करें।

बॉक्स- दूसरों से ज्यादा सुविधा के लिए बांट रहे एसोसिएशन को

मंडी एसोसिएशन के प्रधान कृष्ण मित्तल ने कहा कि कुछ लोग चाहते हैं कि उन्हें दूसरों से ज्यादा सुविधा मिले। इसलिए वे एसोसिएशन को दो गुटों में बांट रहे हैं। इन लोगों की सोच है कि आढ़तियों के लाइसेंस न बने और वे अपने हकों के लिए परेशान रहे, जबकि वे ऐसा नहीं होने देंगे। फिर भी जैसा मंडी के आढ़ती चाहेंगे, वे उसी के अनुसार कार्य करेंगे।

बॉक्स: मंडी के आढ़ती ने चुना है

नई अनाज मंडी में नई गठित की गई एसोसिएशन के प्रधान शमशेर मित्तल ने कहा कि उन्हें दूसरी एसोसिएशन खुद नहीं बनाई बल्कि मंडी के ही आढ़तियों ने उन्हें चुना है। आढ़तियों के साथ मिलकर कार्य करेंगे। मंडी के लेन देन को दोबारा पटरी पर लाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.