Move to Jagran APP

संस्कृत विवि. के भवन की जगह बदलने के विरोध में आज होगी महापंचायत

गांव मूंदड़ी में बनने वाले प्रदेश के पहले वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय के भवन की जगह बदलने के विरोध में मंगलवार को गांव मूंदड़ी के ग्रामीण महापंचायत करेंगे। कैथल के विधायक लीला राम गुर्जर भी महापंचायत में शामिल होंगे। लव कुश तीर्थ सभा ने विश्वविद्यालय के वीसी पर जानबूझ कर भवन की जगह बदलने का प्रयास करने का आरोप लगाया है। वीसी ने महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री से मिलकर विश्वविद्यालय के भवन को पट्टी अफगान के खेल स्टेडियम में बनाने का प्रस्ताव रखा था। इसके बाद राज्य मंत्री ने वीसी के प्रस्ताव को सीएम मनोहर लाल के सामने रखने का आश्वासन दिया है। वीसी की ओर से राज्य मंत्री के सामने प्रस्ताव रखने पर मूंदड़ी के ग्रामीणों में रोष है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 09:51 AM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 09:51 AM (IST)
संस्कृत विवि. के भवन की जगह बदलने  के विरोध में आज होगी महापंचायत
संस्कृत विवि. के भवन की जगह बदलने के विरोध में आज होगी महापंचायत

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

गांव मूंदड़ी में बनने वाले प्रदेश के पहले वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय के भवन की जगह बदलने के विरोध में मंगलवार को गांव मूंदड़ी के ग्रामीण महापंचायत करेंगे। कैथल के विधायक लीला राम गुर्जर भी महापंचायत में शामिल होंगे। लव कुश तीर्थ सभा ने विश्वविद्यालय के वीसी पर जानबूझ कर भवन की जगह बदलने का प्रयास करने का आरोप लगाया है। वीसी ने महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री से मिलकर विश्वविद्यालय के भवन को पट्टी अफगान के खेल स्टेडियम में बनाने का प्रस्ताव रखा था। इसके बाद राज्य मंत्री ने वीसी के प्रस्ताव को सीएम मनोहर लाल के सामने रखने का आश्वासन दिया है। वीसी की ओर से राज्य मंत्री के सामने प्रस्ताव रखने पर मूंदड़ी के ग्रामीणों में रोष है। अब ग्रामीण महापंचायत में इसे रुकवाने का प्रस्ताव रखेंगे।

सभा में असंतोष

लव कुश तीर्थ सभा के प्रधान महेंद्र मूंदड़ी ने बताया कि सभा की ओर से मूंदड़ी में संस्कृत विश्वविद्यालय को बनाने का प्रयास वर्ष 2006 से जारी है। तत्कालीन सरकार ने इस पर प्रक्रिया को एक वर्ष बाद ही शुरू की थी, लेकिन इसका निर्माण नहीं हो पाया। वर्ष 2014 में सीएम मनोहर लाल ने दोबारा घोषणा की थी। जिसके बाद वर्ष 2015 में इसके निर्माण को लेकर प्रक्रिया शुरू हो गई थी। वर्ष 2017 में वीसी के मिलने के बाद ही भवन निर्माण की जगह पर भूमि पूजन भी हुआ, अब राजकीय कॉलेज परिसर में कक्षाएं भी लग रही हैं, लेकिन भवन निर्माण का कार्य अभी तक शुरू नहीं पूरी हो पाया है।

महेंद्र ने बताया कि वीसी जानबूझ कर भवन की जगह बदलने का प्रयास कर रहे हैं। पहले तो प्यौदा में इसे शिफ्ट करने का प्रस्ताव रखा था, इसके बाद कक्षाएं शुरू होने के बाद इसकी कक्षाएं बाबा लदाना के बाबा राजपुरी डेरे में लगाने का प्रयास किया, अब पट्टी अफगान के खेल स्टेडियम में इसे शिफ्ट करने का प्रयास किया जा रहा है।

यह है पूरा मामला :

गांव मूंदड़ी में सरकार की ओर से अधिकृत जमीन में बीपीएल प्लॉट और बिजली निगम की हाइटेंशन तार गुजर रहे हैं। जिस कारण यहां पर कुछ भूमि पर भी विवाद है। वहीं ग्रामीणों का कहना है कि वे बीपीएल प्लाट दूसरी जगह लेने पर राजी है। लेकिन वीसी सरकार के समक्ष यह प्रस्ताव नहीं रख रहे हैं। वे केवल दूसरी जगह पर भवन निर्माण के प्रयास कर रहे हैं।

विश्वविद्यालय के कुलपति श्रेयांश द्विवेदी ने ग्रामीणों की ओर से लगाए गए आरोपों को निराधार बताया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राजकीय कॉलेज परिसर में कक्षाएं चलाने के लिए उन्हें कमरे कम पड़ रहे है। जिस कारण ही उन्होंने राज्यमंत्री से मिलकर पट्टी अफगान के खेल स्टेडियम के भवन में अगले दो वर्ष के लिए कक्षाएं लगाने का प्रस्ताव रखा है। सरकार की ओर से अधिकृत की गई जमीन में बड़ा नाला है, जिसकी एनओसी सरकार की ओर से दी जानी है। एनओसी मिलने के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.