Move to Jagran APP

ऋण की समय पर वापसी से अच्छा रहेगा क्रेडिट स्कोर : एसएम जडेजा

भारतीय रि•ार्व बैंक की तरफ से वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2021 के उपलक्ष्य में पूंडरी और ग्योंग में कार्यक्रम हुआ। इसमें भारतीय रिजर्व बैंक चंडीगढ़ कार्यालय से अधिकारी एसएम जडेजा और कश्यप सोनिया ने भाग लिया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Feb 2021 08:19 AM (IST)Updated: Thu, 11 Feb 2021 08:19 AM (IST)
ऋण की समय पर वापसी से अच्छा रहेगा क्रेडिट स्कोर : एसएम जडेजा
ऋण की समय पर वापसी से अच्छा रहेगा क्रेडिट स्कोर : एसएम जडेजा

संवाद सहयोगी, पूंडरी: भारतीय रि•ार्व बैंक की तरफ से वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2021 के उपलक्ष्य में पूंडरी और ग्योंग में कार्यक्रम हुआ। इसमें भारतीय रिजर्व बैंक चंडीगढ़ कार्यालय से अधिकारी एसएम जडेजा और कश्यप सोनिया ने भाग लिया। अधिकारियों ने बताया कि वित्तीय साक्षरता सप्ताह वर्ष 2016 से एक फोकस अभियान के माध्यम से हर साल बुनियादी विषयों पर जागरूकता को बढ़ावा देने की रिजर्व बैंक की एक पहल है, जो इस सप्ताह के दौरान जनता के बड़े हिस्से तक वित्तीय साक्षरता के पहलू पहुंचाने का प्रयास करती है।उन्होंने बताया कि इस साल क्रेडिट अनुशासन और औपचारिक संस्थानों से क्रेडिट की थीम पर यह सप्ताह मनाया जा रहा है। इसमें मुख्य रूप से समय पर धन वापसी और क्रेडिट स्कोर, केवल औपचारिक संस्थानों से उधार लेना और दायित्वपूर्ण उधारी पर फोकस किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक ने आम जनता में जागरूकता फैलाने के लिए उक्त विषयों पर पोस्टर और ऑडियो, विजुअल के रूप में भी विषय वस्तु तैयार की है। बैंकों को भी सूचित किया गया है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि सोच-समझकर बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थाओं से उधार लेना चाहिए और लिए गए ऋण को जिस कार्य के लिया गया है। उसी काम में उपयोग करना चाहिए ताकि ऋण वापसी आसान हो सके। उन्होंने कहा कि ऋण केवल औपचारिक वित्तीय संस्थाओं से लेने में ही समझदारी है और लिए गए ऋण की समय पर वापसी करने से क्रेडिट स्कोर भी अच्छा रहेगा और दोबारा ऋण लेने में भी आसानी होगी। इस शिविर में एलडीएम आरके कटारिया, मंजीत, सीपी शर्मा, मनोज कुमार, नेहा, धर्मेंद्र कथूरिया मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.