Move to Jagran APP

जिलेभर में 48699 परिवारों को मिल चुका है घरेलू गैस कनेक्शन : डीसी

जागरण संवादाता कैथल डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना जिला के हजारों गरीब परिवारों के जीवन में उजाला लाने में कारगर साबित हुई है। योजना के तहत अब तक जिला के 48 हजार 699 परिवारों को घरेलू गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए जा चुके हैं

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Feb 2019 10:56 AM (IST)Updated: Sat, 23 Feb 2019 10:56 AM (IST)
जिलेभर में 48699 परिवारों को मिल  चुका है घरेलू गैस कनेक्शन : डीसी
जिलेभर में 48699 परिवारों को मिल चुका है घरेलू गैस कनेक्शन : डीसी

जागरण संवादाता, कैथल :

loksabha election banner

डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना जिला के हजारों गरीब परिवारों के जीवन में उजाला लाने में कारगर साबित हुई है। योजना के तहत अब तक जिला के 48 हजार 699 परिवारों को घरेलू गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए जा चुके हैं।

उन्होंने बताया कि यह योजना विशेषकर महिलाओं के लिए वरदान साबित हुई है। इससे पहले महिलाओं को खाना पकाने के लिए ईंधन एकत्रित करना होता था। चुल्हे पर खाना पकाते समय उठने वाले धुएं से उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता था। प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश को केरोसीन मुक्त करते हुए इस योजना का विस्तार किया गया है, जिसके तहत घरेलू गैस कनेक्शन से वंचित सभी परिवारों को गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाया जा रहा है। यह योजना महिला सशक्तीकरण की दिशा में भी सार्थक सिद्ध हो रही है।

उन्होंने बताया कि यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मई 2016 में उत्तर प्रदेश के बलिया से शुरू की थी। इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में खाना पकाने के लिए उपयोग में आने वाले जीवाश्म ईंधन की जगह एलपीजी के उपयोग को बढ़ावा देना, जीवाश्म ईंधन का उपयोग घटाकर प्रदूषण कम करना एवं इससे फैलने वाली बीमारियों को रोककर महिला व बच्चों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.