Move to Jagran APP

आइटीआइ में प्रथम काउंसलिग के दाखिले के लिए अंतिम तिथि आज

राजकीय आइटीआइ में चल रहे मिशन एडमिशन के तहत प्रथम काउसंलिग के तहत अलाट की गई सीटों पर दाखिला प्रक्रिया आज समाप्त हो जाएगी। जिन विद्यार्थियों को प्रथम काउसंलिग में सीट अलाट हुई है वे मंगलवार तक संबंधित आइटीआइ में जाकर दाखिला ले सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Jul 2019 10:10 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jul 2019 10:10 PM (IST)
आइटीआइ में प्रथम काउंसलिग के  दाखिले के लिए अंतिम तिथि आज
आइटीआइ में प्रथम काउंसलिग के दाखिले के लिए अंतिम तिथि आज

जागरण संवाददाता, कैथल : राजकीय आइटीआइ में चल रहे मिशन एडमिशन के तहत प्रथम काउसंलिग के तहत अलाट की गई सीटों पर दाखिला प्रक्रिया आज समाप्त हो जाएगी। जिन विद्यार्थियों को प्रथम काउसंलिग में सीट अलाट हुई है वे मंगलवार तक संबंधित आइटीआइ में जाकर दाखिला ले सकते हैं। यही नहीं यदि विद्यार्थी अलाट की गई सीट पर दाखिला नहीं लेना चाहते तो वे आइटीआइ में जाकर अपने दस्तावेजों की जांच करवाते हुए सीट रद करवा सकते हैं ताकि वे आगामी काउंसलिग में भाग ले सकें। यदि किसी विद्यार्थी को पहली काउंसलिग में सीट अलाट हुई है तथा उसने न तो दाखिला लिया तथा न ही दस्तावेज चैक करवाते हुए सीट कैंसल करवाई तो वह दूसरी काउसंलिग में भाग नहीं ले सकेगा। गौरतलब है कि जिले में चलाए जा रहे 9 राजकीय और 10 प्राइवेट आइटीआइ में करीब 5000 प्राइवेट आइटीआइ देख रही हैं विद्यार्थियों की राह

loksabha election banner

सरकारी आइटीआइ में फीस नाममात्र होने के कारण विद्यार्थियों का रुझान पूरी तरह से राजकीय आइटीआइ की ओर बना हुआ है। शुरुआती दो काउसंलिग के दौरान प्राइवेट आइटीआइ में दाखिला न के बराबर है। दो या तीन काउसंलिग के बाद जिन विद्यार्थियों की मेरिट कम होने के कारण उन्हें सरकारी आइटीआइ में दाखिला नहीं मिलता तो वे प्राइवेट आइटीआइ की ओर रूख कर सकते हैं।

पहली काउसंलिग में भर पाएंगी केवल 20 प्रतिशत

पहली काउसंलिग में जिस प्रकार से विद्यार्थी राजकीय आइटीआइ में रिपोर्टिंग कर रहे हैं उससे अनुमान है कि इसमें केवल 20 प्रतिशत सीट ही भर पाएंगी। हालांकि पहली काउसंलिग में सीट अलाटमेंट 80 प्रतिशत से भी अधिक है लेकिन विद्यार्थियों को मन पसंद सीट न मिलने तथा दूर के आइटीआइ में दाखिला होने के कारण विद्यार्थी दाखिला नहीं ले रहे हैं।

विज्ञान संकाय के विद्यार्थी भी ले रहे हैं दाखिला

कैथल के राजकीय और महिला आइटीआइ में दाखिला लेने वाले युवा व युवतियों का तांता लगा हुआ है। आइटीआइ का जादू विद्यार्थियों के सिर चढ़कर किस प्रकार से बोल रहा है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि विद्यार्थी 12वीं मेडिकल, नॉन मेडिकल और बीएससी करने के बाद भी आइटीआइ में दाखिला ले रहे हैं। छात्राओं ने बताया कि आइटीआइ से सरकारी व गैर सरकारी नौकरी मिलने की अपार संभावनाओं के कारण ही वे आइटीआइ को प्राथमिकता दे रहे हैं।

यूं रहेगा दूसरी काउसंलिग का दौर

आइटीआइ में रिक्त सीटों का आनलाइन प्रदर्शन-24 जुलाई

च्वाइस भरने के लिए पोर्टल का ओपन होना : 24 व 25 जुलाई

दूसरी मैरिट लिस्ट \ 26 जुलाई

दूसरी मैरिट लिस्ट पर दाखिला \ 29 व 30 जुलाई

राजकीय आइटीआइ कैथल के प्राचार्य सतीश मच्छाल ने बताया कि सभी दाखिले मेरिट के आधार पर किए जा रहे हैं। प्रथम काउंसलिग के तहत अलाट की गई सीटो पर दाखिला आज संपन्न हो जाएगी। इसके बाद दाखिले के लिए दूसरी काउंसलिग का दौर शुरू होगा। यह 24 जुलाई से 30 जुलाई तक चलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.