Move to Jagran APP

दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी, अब मेरिट सूची की दौड़

जागरण संवाददाता, कैथल : अंडरग्रेजुएट कोर्सेसे के लिए आवेदन प्रक्रिया बृहस्पतिवार मध्य रात्रि पूरी हो

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 11:48 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jun 2018 11:48 PM (IST)
दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया  पूरी, अब मेरिट सूची की दौड़
दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी, अब मेरिट सूची की दौड़

जागरण संवाददाता, कैथल : अंडरग्रेजुएट कोर्सेसे के लिए आवेदन प्रक्रिया बृहस्पतिवार मध्य रात्रि पूरी हो गई। आवेदन प्रक्रिया पूरी होते ही अब शुक्रवार से मेरिट सूची की दौड़ शुरू हो जाएगी। उच्चतर शिक्षा निदेशालय तीन दिन के अंदर पहले राउंड के लिए प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी करेगा। यह ऑनलाइन जारी की जाएगी। विद्यार्थी संबंधित कॉलेज में जाकर भी प्रोविजनल लिस्ट देख सकेंगे। लिस्ट जारी करने के बाद विद्यार्थी को 26 से 28 जून तक अपने प्रमाण पत्रों की जांच संबंधित कॉलेज में पहुंचकर करवानी होगी।

loksabha election banner

दो दिन बाद एक जुलाई को निदेशालय पहली फाइनल मेरिट सूची जारी करेगा, जिसके लिए विद्यार्थियों को संबंधित कॉलेज में पहुंचकर दो से चार जुलाई के बीच में फीस जमा करवानी होगी। कॉलेजों में सीटें खाली रह जाने की स्थिति में निदेशालय दूसरी मेरिट लिस्ट का शेड्यूल भी जारी कर सकता है।

बॉक्स

चार कॉलेजों में सीटों से

दोगुने से ज्यादा आवेदन

जिला के चार कॉलेजों आरकेएसडी, आइजी, राजकीय कैथल और राजकीय महिला कॉलेज चीका में 3470 सीटों के लिए 8016 आवेदन किए गए हैं। सबसे ज्यादा 1400 सीटों के लिए 4383 आवेदन आरकेएसडी कॉलेज में के लिए किए गए हैं। इसके बाद इंदिरा गांधी कॉलेज में 1200 सीटों के लिए 2042 आवेदन। राजकीय कॉलेज कैथल 490 सीटों के लिए 1054 और राजकीय महिला कॉलेज गुहला के लिए 380 सीटों के लिए 590 आवेदन पहुंचे हैं।

बॉक्स

बीए, बीकॉम और बीएसससी

नॉन मेडिकल की राह मुश्किल

चारों ही कॉलेज में बीए, बीकॉम और बीएसससी नॉन मेडिकल में आवेदन अधिक होने के कारण दाखिला पाना सबसे मुश्किल होगा। आरकेएसडी कॉलेज में बीए की 560 सीटों के लिए सबसे ज्यादा 2121 आवेदन, बीकॉम में 160 सीटों के लिए 565, बीकॉम सेल्फ फाइनेंस में 80 सीटों के लिए 322, बीएससी नॉन मेडिकल 80 सीटों के लिए 517 आवेदन पहुंचे हैं। इसी तरह आइजी कॉलेज में बीए 400 सीटों के लिए 980, बीकॉम 180 सीटों के लिए 367 और बीएससी नॉन मेडिकल 160 सीटों के लिए 240 आवेदन किए गए हैं। राजकीय कॉलेज में बीकॉम में 120 सीटों के लिए 300 और बीएससी नॉन मेडिकल में 80 सीटों के लिए 256 आवेदन पहुंचे हैं। इसी तरह राजकीय महिला कॉलेज गुहला जो इसी सत्र से शुरु हुआ है में बीए की 160 सीटों के लिए 263 और बीकॉम में 80 सीटों के लिए 80 आवेदन पहुंचे हैं।

बॉक्स

पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए

25 तक करें आवेदन

पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस में दाखिले के लिए आवेदन के लिए निदेशालय ने अंतिम तिथि को बढ़ाकर 25 जून कर दिया है। अभी तक मेरिट सूची डिस्पले करने और फीस का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। जो विद्यार्थी पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिला लेना चाहते हैं वह अंतिम तिथि से पहले आवेदन करें।

वर्जन

एक ही विद्यार्थी ने जिला में कई कॉलेजों के साथ ही बाहर विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के लिए भी आवेदन किए हुए हैं। मेरिट के हिसाब से विद्यार्थी एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज की ओर जाएंगे। सभी कॉलेजों में पहली मेरिट सूची में ही सीटें भर जाने का अनुमान है। सीटें खाली रह जाने की स्थिति में दूसरी मेरिट सूची जारी की जाएगी। तब भी सीटें खाली रहती हैं तो पहले की तरह आवेदन पोर्टल को भी कुछ समय के लिए खोला जा सकता है।

- डॉ. ऋषिपाल बेदी, ¨प्रसिपल, राजकीय कॉलेज कैथल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.