Move to Jagran APP

आम बजट में शिक्षा के लिए खर्च किया जाए दसवां हिस्सा

केंद्र सरकार की ओर से आम बजट एक फरवरी को पेश किया जाना है। आम बजट को लेकर हर वर्ग के लोगों में काफी जिज्ञासाएं भी रहती हैं। विद्यार्थियों ने आम बजट में शिक्षा का दसवां हिस्सा खर्च करने की मांग की है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 09:54 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 09:54 AM (IST)
आम बजट में शिक्षा के लिए खर्च किया जाए दसवां हिस्सा
आम बजट में शिक्षा के लिए खर्च किया जाए दसवां हिस्सा

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

केंद्र सरकार की ओर से आम बजट एक फरवरी को पेश किया जाना है। इसी कड़ी में बजट की तिथि समीप आते आते आम बजट को लेकर हर वर्ग के लोगों में काफी जिज्ञासाएं भी रहती हैं। मंगलवार को आम बजट को लेकर विद्यार्थियों की अपेक्षाएं जानी गई। इस दौरान विद्यार्थियों ने आम बजट में शिक्षा का दसवां हिस्सा खर्च करने की मांग की है। आम बजट को लेकर युवाओं और छात्राओं ने अपनी बात रख शिक्षा के क्षेत्र में सुविधाएं बढ़ाने की मांग की है।

खर्च हो आम बजट का दसवां हिस्सा

छात्र विजय ने कहा कि हमारे देश में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बजट बढ़ाने की जरूरत है। ऐसी योजना बननी चाहिए, जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में अधिक ध्यान दिया जा सके। जब भी सरकार बजट पेश करें तो सरकार को शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आम बजट का दसवां हिस्सा शिक्षा के क्षेत्र में खर्च किया जाना चाहिए, जिससे विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा पूरी करने के तुरंत बाद नौकरी मिल सके।

परिवहन सुविधाएं बढ़े :

युवा अजय ने कहा कि वर्तमान में शिक्षा की जो स्थिति है, उसके अनुसार शिक्षा के क्षेत्र में बजट में बढ़ोत्तरी करने की काफी जरूरत है। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में विद्यार्थियों को अपने शिक्षण संस्थान तक पहुंचने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए विद्यार्थियों और आम यात्रियों के लिए सरकार को बजट में परिवहन सुविधाएं बढ़ाने के लिए अलग बजट लाना चाहिए।

महंगाई घटाने पर अधिक फोकस किया जाए :

छात्रा निशा ने कहा कि आम बजट में मंहगाई घटाने पर अधिक फोकस किया जाना चाहिए। छात्राओं के लिए संसाधनों को बढ़ाने की काफी जरूरतें हैं। यदि छात्राओं के लिए शिक्षा के क्षेत्र में छात्राओं के लिए संसाधन बढ़ेगा तो देश में बेटी पढ़ाने का सपना साकार होगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में उद्योग हो स्थापित :

छात्रा आरती ने कहा कि केंद्र सरकार ऐसा बजट पेश करें, जो आम जनता के लिए हितकारी हो। देश में बेरोजगारी रोकने के लिए सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में उद्योग स्थापित करने की योजना बनाई जानी चाहिए, जिससे बेरोजगार युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार मिल सके।

अलग से बजट जारी कर नौकरी दें छात्रा अंजू ने बताया कि देश के अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूल और कॉलेज में शिक्षा ग्रहण करने वाली छात्राओं को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। केंद्र सरकार को ग्रामीण क्षेत्रों की छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए अलग से सुविधाएं देने के लिए बजट देना चाहिए। इसके साथ ही बेरोजगार लोगों को अलग से बजट जारी कर नौकरी दी जानी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.