Move to Jagran APP

गृह क्षेत्र में शुरू हुई अध्यापक पात्रता परीक्षा, 3554 अभ्यार्थियों हुए शामिल

दो दिवसीय अध्यापक पात्रता परीक्षा शनिवार को शुरू हुई। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से कड़े प्रबंध किए गए थे। दो दिनों तक चलने वाली हरियाणा पात्रता परीक्षा के लिए शहर में करीब 15 केंद्र बनाए गए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Nov 2019 10:00 AM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 06:16 AM (IST)
गृह क्षेत्र में शुरू हुई अध्यापक पात्रता परीक्षा, 3554 अभ्यार्थियों हुए शामिल
गृह क्षेत्र में शुरू हुई अध्यापक पात्रता परीक्षा, 3554 अभ्यार्थियों हुए शामिल

जागरण संवाददाता, कैथल : दो दिवसीय अध्यापक पात्रता परीक्षा शनिवार को शुरू हुई। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से कड़े प्रबंध किए गए थे। दो दिनों तक चलने वाली हरियाणा पात्रता परीक्षा के लिए शहर में करीब 15 केंद्र बनाए गए। इस बार परीक्षा को गृह क्षेत्र में ही आयोजित हुई, जिससे अभ्यार्थियों को काफी राहत मिली है। इसके साथ ही इस बार सिख समाज के युवकों को धार्मिक चिन्ह और महिलाओं को मंगलसूत्र डालने की छूट दी गई। शनिवार को अध्यापक पात्रता परीक्षा केवल एक ही शिफ्ट में शाम के समय आयोजित होगी। यह परीक्षा दोपहर तीन बजे शुरू हुई। जो शाम साढ़े पांच बजे समाप्त हुई। परीक्षा को लेकर जिला व पुलिस प्रशासन की तरफ से पुख्ता प्रबंध किए गए। पहले दिन कुल 3755 अभ्यार्थियों ने परीक्षा देनी थी, जिसमें से केवल तीन हजार 554 अभ्यार्थियों ने परीक्षा दी। यह हाजिरी 94.06 प्रतिशत रही। जबकि 201 अभ्यार्थी अनुपस्थित रही। बॉक्स :

prime article banner

यहां बनाए गए थे परीक्षा केंद्र :

हरियाणा पात्रता परीक्षा के लिए शहर में करनाल रोड पर स्थित आइजी पब्लिक स्कूल में दो, आइजी महिला कॉलेज में दो, जाट शिक्षण संस्थान में दो, बीआर राजकीय आंबेडकर कॉलेज दो, लिटिल फ्लावर स्कूल में दो, अखिल भारतीय स्कूल, सनशाइन पब्लिक स्कूल और दिल्ली पब्लिक स्कूल में 15 परीक्षा केंद्र बनाए गए। बॉक्स :

जाम से निपटने के लिए किए गए उचित प्रबंध :

परीक्षा के दौरान जाम को लेकर एसपी विरेंद्र विज के आदेशों पर कड़े प्रबंध किए गए थे। परीक्षा केंद्रों के बाहर जहां यातायात पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए थे, वहीं केंद्रों के बाहर पार्किंग के लिए स्थान भी निर्धारित किए गए थे। पुलिस की ओर से जाम की समस्या से निपटने के लिए करनाल रोड स्थित जाट कॉलेज के सामने जाट स्टेडियम, अखिल भारतीय स्कूल के पास सन सिटी कैथल, आइजी कॉलेज कैथल के बाहर भारत कोल्ड स्टोरेज खुरानियां पेट्रोल पंप के सामने, लिटिल फलावर स्कूल पर ढांड रोड के साथ लगते खुले मैदान में, ओएसडीएवी स्कूल पर स्कूल पार्किंग व सेक्टर 21 मैदान में, डीपीएस अंबाला रोड कैथल पर स्कूल के पास खाली क्षेत्र में व सनसाइन स्कूल के परीक्षार्थियों के वाहनों को न्यू अनाज मंडी कैथल व डॉ. भीमराव आंबेडकर कॉलेज के सामने खाली पड़े खेत में पार्किंग स्थल बनाया गया था। बॉक्स :

शांतिपूर्ण संपन्न हुई परीक्षा :

जिला शिक्षा अधिकारी विजेंद्र नरवाल ने बताया कि शहर में परीक्षा के लिए कुल 15 केंद्र बनाए गए थे। पहले दिन केवल एक ही शिफ्ट में परीक्षा आयोजित की गई। यह परीक्षा शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हुई। इस बार परीक्षा के केंद्र गृह क्षेत्र में होने से अभ्यार्थियों को दिक्कत नहीं आई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.