Move to Jagran APP

बैंक फ्रॉड से बचने के लिए टिप्स का रखें ध्यान, खाते में सेफ रहेगी नकदी : एसपी

पिछले कुछ दिनों में तेजी से बढ़े ऑनलाइन ठगी के मामले को रोकने के लिए पुलिस ने रास्ता ढूंढ निकाला है। पुलिस ठगी करने वाले शातिरों की तो सरगर्मी से तलाश कर ही रही है। साथ ही पुलिस ने इस तरह की ठगी से बचाने के लिए लोगों को टिप्स भी दिये हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 06:18 AM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2020 06:18 AM (IST)
बैंक फ्रॉड से बचने के लिए टिप्स का रखें ध्यान, खाते में सेफ रहेगी नकदी : एसपी
बैंक फ्रॉड से बचने के लिए टिप्स का रखें ध्यान, खाते में सेफ रहेगी नकदी : एसपी

जागरण संवाददाता, कैथल : पिछले कुछ दिनों में तेजी से बढ़े ऑनलाइन ठगी के मामले को रोकने के लिए पुलिस ने रास्ता ढूंढ निकाला है। पुलिस ठगी करने वाले शातिरों की तो सरगर्मी से तलाश कर ही रही है। साथ ही पुलिस ने इस तरह की ठगी से बचाने के लिए लोगों को टिप्स भी दिये हैं।

loksabha election banner

एसपी शशांक कुमार सावन ने बताया कि पुलिस की तरफ से आम लोगों को बताया गया कि अगर कोई व्यक्ति उनसे फेसबुक के जरिए मदद मांगे तो फेसबुक चलाने वाले व्यक्ति से पहले मोबाइल पर संपर्क कर ले, उसके बाद ही किसी तरह की मदद करें, क्योंकि फेसबुक आइडी हैक करने के साथ-साथ फर्जी आइडी के जरिए भी इस तरह की ठगी की जा रही है। शातिर ठग लिक के जरिए भी ठगी कर रहे है।

उन्होंने कहा कि मोबाइल पर भी प्रलोभन का मैसेज भेजते है और उस लिक को क्लिक करते ही खाते से नकदी साफ होने लग जाती है। ऐसे लिक को पूरी तरह इग्नोर कर दें। साथ ही ओएलएक्स पर सामान बेचने के बहाने भी लिक भेजे जाते है। उस पर भी क्लिक ना करें। कुछ लोग फर्जी बैंक अधिकारी बनकर भोले भाले लोगों से खाते से संबंधित जानकारी व ओटीपी लेकर ठगी करते है। आम लोग उनके पास खाते से संबंधित आने वाली कॉल को इग्नोर करें, अगर फिर भी किसी प्रकार की खाता से संबंधित शंका हो तो बैंक में जाकर जानकारी ले सकते है। इससे उनके खाते से नकदी साफ नहीं होगी।

बाक्स-

एसपी ने कहा कि वे अपना कार्ड किसी के हाथ में ना दें, साथ ही खरीदारी के वक्त खुद के सामने ही कार्ड स्वाइप करें। पिन खुद गुप्त तरीके से डाले, एसएमएस अलर्ट हमेशा चालू रखें, ट्रांजेक्शन लिमिट कम रखे, ट्रांजेक्शन गड़बड़ी पर बैंक को शिकायत दें, हर तीन महीनें में स्टेटमेंट चैक करें, कार्ड के जरिए पेमेंट सिर्फ एचटीटीपीएस वेबसाइट पर ही करें, साइबर कैफे पर कार्ड का प्रयोग करने से बचे इसके अलावा साइबर सिक्योरिटी चालू रखें।

एसपी ने कहा कि ठगी से बचने के लिए कभी भी सोशल मीडिया पर अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन मोबाइल नंबर, घर का पता, जन्म तिथि और पहचान पत्र जैसे संवेदनशील जानकारी फेसबुक, इंस्टाग्राम, वाट्सएप पर ना डाले। इसके अलावा मेसैजिग साइट पर हमेशा प्राइवेशी चालू रखे। वरना कोई भी जानकारी का गलत प्रयोग कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.