Move to Jagran APP

तनाव रहितपरीक्षा की तैयारी के दिए टिप्स

10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा की तिथि घोषित हो चुकी है। परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों में तैयारियों को लेकर काफी संशय बना रहता है कि वह किस प्रकार से तैयारी कर पाएंगे

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 09:54 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 09:54 AM (IST)
तनाव रहितपरीक्षा की तैयारी के दिए टिप्स
तनाव रहितपरीक्षा की तैयारी के दिए टिप्स

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा की तिथि घोषित हो चुकी है। परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों में तैयारियों को लेकर काफी संशय बना रहता है कि वह किस प्रकार से तैयारी कर पाएंगे। इसके तहत कैसे पढ़े, अंक कैसे बढ़े अभियान के तहत दैनिक जागरण की ओर से शहर के जाखौली अड्डा स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल के प्रिसिपल पवन गर्ग ने की।

कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को डाइट के सहायक प्रवक्ता मिकेंद्र ने बोर्ड की परीक्षा की तैयारियों को लेकर जानकारी दी गई। कार्यक्रम में डाइट प्राचार्य दलीप सिंह विशिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद थे। डाइट प्राचार्य दलीप सिंह ने कहा कि कि दैनिक जागरण की ओर से बोर्ड की परीक्षाओं के विद्यार्थियों को अंक बढ़ाने के लिए शुरू की गई मुहिम सराहनीय है।

कार्यक्रम में डाइट के सहायक प्रवक्ता विशेषज्ञ मिकेंद्र ने परीक्षा को तनाव रहित तैयार करने के लिए टिप्स बताएं, जिसमें उन्होंने विद्यार्थियों को विषय को बोझ न समझ और समय के अनुसार पढ़ाई करने की भी जानकारी दी। सहायक प्रवक्ता विशेषज्ञ मिकेंद्र ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि परीक्षा के समय में आसानी से परीक्षा देने के लिए विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य रखना चाहिए। इसमें विद्यार्थियों को बोर्ड की कक्षा में अच्छे अंक हासिल करने का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए। कोई भी कार्य बिना तैयारी के सफल नहीं हो सकता है। यदि विद्यार्थी बिना तनाव के समय सीमा के तहत तैयारी करेगा तो वह अच्छे अंक हासिल करने में सफल हो सकेगा। परीक्षा के समय ध्यान केंद्रित भी होना चाहिए। यदि ध्यान केंद्रित होगा तो आसानी से परीक्षा दी जा सकेगी। इस मौके पर डाइट के प्रवक्ता जितेंद्र, स्कूल के प्राध्यापक पवन धीमान, कृष्ण कुमार मौजूद थे।

परीक्षा के समय तनाव में नहीं होती

कक्षा दसवीं की छात्रा निधि ने कहा कि वह सुबह के समय दो घंटे तक समय के अनुसार विषय अनुसार पढ़ाई करती है। इससे वह समय सीमा के तहत तैयारी करने में सक्षम होती है। वह परीक्षा के समय में बिल्कुल भी तनाव नहीं लेती है। उसके मन में परीक्षा के समय को लेकर कोई भय नहीं है।

परीक्षा को लेकर खत्म हुआ भय

कक्षा 12वीं की छात्रा खुशी ने कहा कि बोर्ड की परीक्षा को लेकर दैनिक जागरण की ओर से चलाए गए अभियान से काफी कुछ सीखने को मिला है। इस अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में उसका परीक्षा को लेकर भय खत्म हुआ है। अब वह बेझिझक परीक्षा दे पाएगी।

आसानी से कर पाएंगी परीक्षा की तैयारी

कक्षा 12वीं की छात्रा ऋतु ने कहा कि परीक्षा को लेकर अक्सर विद्यार्थियों में काफी भय रहता है। कैसे पढ़े, अंक कैसे बढ़े अभियान के तहत उसे काफी कुछ सीखने को मिला है। इस कार्यक्रम में बताए गए तरीकों से अब वह परीक्षा की तैयारी आसानी से कर पाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.