Move to Jagran APP

चालान के विरोध में दुकानदारों का फूटा गुस्सा, धरने पर बैठे

पुलिस द्वारा धड़ाधड़ लोगों के चालान काटने के विरोध में आखिरकर दुकानदारों का गुस्सा फूट ही पड़ा। दबे स्वर में तो कई दिन से पुलिस की इस कार्रवाई के खिलाफ लोग बात कर ही रहे थे लेकिन वीरवार को पूरी ऑटो मार्केट के दुकानदारों ने मोर्चा खोल दिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 06:41 AM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 06:41 AM (IST)
चालान के विरोध में दुकानदारों  का फूटा गुस्सा, धरने पर बैठे
चालान के विरोध में दुकानदारों का फूटा गुस्सा, धरने पर बैठे

जागरण संवाददाता, कैथल : पुलिस द्वारा धड़ाधड़ लोगों के चालान काटने के विरोध में आखिरकर दुकानदारों का गुस्सा फूट ही पड़ा। दबे स्वर में तो कई दिन से पुलिस की इस कार्रवाई के खिलाफ लोग बात कर ही रहे थे, लेकिन वीरवार को पूरी ऑटो मार्केट के दुकानदारों ने मोर्चा खोल दिया। अंबाला रोड पर बाईपास स्थित ऑटो मार्केट के दुकानदार धरने पर बैठे। दुकानदारों ने आरोप लगाया कि नाके पर पूरा दिन ट्रैफिक पुलिस चालान काटने का कार्य करती है। उनकी दुकानों पर गाड़ियों की रिपेयर करने वाले लोगों के भी चालान किये जाते है। जिस कारण वह दोबारा दुकानों पर नही आते है। इस वजह से उनके काम-धंधे चौपट हो चुके हैं। धरने की सूचना मिलते ही सिविल लाइन थाना प्रभारी गुरविद्र सिंह मौके पर पहुंचे। एसएचओ का कहना था कि उनका मकसद किसी वाहन चालक को तंग करना नहीं, बल्कि यातायात नियमों का पालन करवाना है।

loksabha election banner

उन्होंने दुकानदारों से धरना समाप्त करने की भी अपील की, लेकिन धरना समाप्त करने के लिए दुकानदार राजी नहीं हुए। इसके बाद एसएचओ ने फोन के माध्यम से ट्रैफिक पुलिस के एसएचओ से चालान नहीं काटने का आश्वासन दिलवाया, जिसके बाद उन्होंने धरना समाप्त किया।

सामान लेने जाते हैं तो भी करते चालान :

दुकानदार मोनू सैनी, सुरजीत, रिकू, अमन, सोनू सहित अन्य दुकानदारों ने बताया कि उनकी दुकानें अंबाला रोड स्थित बाईपास पर हैं। यहां पर यदि कोई रिपेयर का कार्य करवाने भी पहुंचता है तो उसका तुरंत पांच सौ रुपये का चालान कर दिया जाता है। यदि कोई मिस्त्री भी विश्वकर्मा चौक या पिहोवा चौक तक स्पेयर पार्ट का सामान लेने पहुंचता है तो उनके हाथ में चालान थमा दिया जाता है। ट्रैफिक पुलिस की इस कार्यप्रणाली के बाद दुकानों पर चालान के डर के मारे ग्राहक भी नहीं आ रहा है। पिछले करीब 15 दिनों से ऐसा हो रहा है। अब तो दुकानदारों के काम-धंधे भी ठप हो रहे है। पुलिस की इस रवैये से दुकानदारों में काफी रोष है।

दो दिन पहले भी उठे थे विरोध स्वर :

शहर के चौकों पर पुलिस की टोलियां चालान काटने के लिए तैनात हर वक्त रहती ही हैं। अब संकरी गलियों और मोहल्लों में भी पुलिस कर्मी चालान काटने लगे हैं। समाज सेवी रमेश जांगड़ा सहित कई लोगों ने दो दिन पहले भी रोष जताया था। उनका कहना था कि प्रशासन की ओर से लोगों को सड़कों पर तो कोई सुविधा नहीं दी जा रही, लेकिन चालान के बहाने उन्हें अपमानित और परेशान किया जाता है। गोवंश के कारण सड़कों पर रोज हादसे हो रहे हैं। इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया, उल्टे ट्रैफिक पुलिस ने हाथ खड़े कर दिए हैं।

चालान काटने की शिकायत आई थी

सिविल लाइन थाना प्रभारी गुरविद्र सिंह ने बताया कि अंबाला रोड स्थित नाके पर दुकानदारों की ओर से धरना देने की सूचना मिली थी, जिसके बाद मौके पर टीम के साथ पहुंचा। दुकानदारों की उनके पास आने वाले ग्राहकों और उनका चालान काटने की शिकायत थी। इसके बाद ट्रैफिक पुलिस के एसएचओ के साथ बातचीत कर उन्हें समझा दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.