Move to Jagran APP

पूरे साल की तस्वीर होती है केंद्रीय आम बजट

जागरण संवाददाता, कैथल : आरकेएसडी कॉलेज में अर्थशास्त्र विभाग की ओर से केंद्रीय आम बजट प

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Feb 2018 05:06 PM (IST)Updated: Sun, 11 Feb 2018 05:06 PM (IST)
पूरे साल की तस्वीर होती  है केंद्रीय आम बजट
पूरे साल की तस्वीर होती है केंद्रीय आम बजट

जागरण संवाददाता, कैथल : आरकेएसडी कॉलेज में अर्थशास्त्र विभाग की ओर से केंद्रीय आम बजट पर चर्चा के लिए सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में वक्ताओं ने बजट के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। विभागाध्यक्ष डॉ. विरेंद्र गोयल, प्रो.मीनू अग्रवाल, प्रो. सूरज वालिया ने आम बजट पर अपने विचार रखे। सेमिनार में अर्थशास्त्र विषय के 120 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

loksabha election banner

विद्यार्थियों ने सेमिनार में न सिर्फ भागीदारी की बल्कि अपने जवाब और सुझाव भी वक्ताओं के साथ साझा किए। अंत में एक प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों ने बजट से जुड़े प्रश्नों के सही उत्तर देकर अपने ज्ञान और कौशल से अवगत करवाया।

इस मौैके पर डॉ.विरेंद्र गोयल ने बताया कि आम बजट पूरे साल की तस्वीर होती है। बजट के माध्यम से कृषक वर्ग व सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाता है। बजट तैयार करने से पहले जिन मुख्य बातों पर मंथन होता है उसमें मुख्यतौर पर पैसा कहां से आएगा और कहां खर्च होंगे इस पर ध्यान दिया जाता है। राजस्व बढ़ाने तथा खर्च करने के ¨बदुओं पर विचार किया जाता है।

उन्होंने महत्वपूर्ण जानकारियां देते हुए बताया कि इस वर्ष के आम बजट में 125 करोड़ भारतीयों के लिए 24 लाख करोड़ रुपए के खर्च का प्रावधान बजट में किया गया है। इस वर्ष जीएसटी सबसे बड़ी उपलब्धि है जिससे एक बड़ी धनराशि के रूप में पैसा जुटाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.