Move to Jagran APP

आरकेएसडी कालेज में शुरू होगा वोकेशनल और जीएसटी एवं स्टॉक मार्केट का सर्टिफिकेट कोर्स

आरकेएसडी कालेज को यूजीसी ने कौशल आधारित शिक्षा प्रदान करने के लिए एक डिग्री एवं दो सर्टिफिकेट के कोर्स करवाने की अनुमति प्रदान की है। प्राचार्य डा. संजय गोयल ने बताया की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना कौशलशिक्षा को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत कालेज इन कोर्सों को शुरू कर रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 06:24 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 06:24 AM (IST)
आरकेएसडी कालेज में शुरू होगा वोकेशनल और  जीएसटी एवं स्टॉक मार्केट का सर्टिफिकेट कोर्स
आरकेएसडी कालेज में शुरू होगा वोकेशनल और जीएसटी एवं स्टॉक मार्केट का सर्टिफिकेट कोर्स

जागरण संवाददाता, कैथल : आरकेएसडी कालेज को यूजीसी ने कौशल आधारित शिक्षा प्रदान करने के लिए एक डिग्री एवं दो सर्टिफिकेट के कोर्स करवाने की अनुमति प्रदान की है। प्राचार्य डा. संजय गोयल ने बताया की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना कौशलशिक्षा को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत कालेज इन कोर्सों को शुरू कर रहा है।

loksabha election banner

इसी सत्र से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा प्रायोजित बैचलर ऑफ वोकेशनल (बी वोकेशनल) की डिग्री एवं जीएसटी एवं स्टॉक मार्केट के सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने की अनुमति का पत्र प्राप्त हो चुका है। अत: इनकी शुरूआत के लिए संबंधित सभी औपचारिकताओं को जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। इन कोर्सों से उन अभ्यार्थियों को फायदा होगा जो कौशलपूर्ण एवं रोजगारपरक शिक्षा पाना चाहते हैं। बी वोकेशनल की डिग्री का कोर्स बैंकिग, फाइनेशल सेवाएं और इंश्योरेंस के विषयों के अध्ययन पर आधारित होगा। दाखिला पाने के लिए कम से कम 12वीं पास होना जरूरी है। इस डिग्री की अवधि तीन वर्ष की रहेगी एवं पूर्णतया रेगुलर मोड में विद्यार्थियों को इसे करना होगा। इस तरह से परंपरागत संकायों आ‌र्ट्स, कॉमर्स एवं साइंस के साथ बी वोकेशनल की यह नई रोजगारपरक संकाय विद्यार्थियों के लिए नए रास्ते प्रदान करेगी।

सर्टिफिकेट कोर्स में दाखिला पाने के लिए भी कम से कम 12वीं पास होना जरूरी है तथा कालेज के विद्यार्थियों के अलावा बाहर के अभ्यार्थियों को भी दाखिला लेने की छूट होगी। जीएसटी एवं स्टॉक मार्केट के सर्टिफिकेट कोर्स इस क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करने के लिए औपचारिक रूप से कौशल एवं दस्तावेज उपलब्ध करवाएगा। इसकी अवधि छह महीने की होगी। इस उपलब्धि पर प्रधान साकेत मंगल एडवोकेट ने प्रबंधक समिति के सभी सदस्यों, प्राचार्य और कालेज के सभी प्राध्यापकों को इसके लिए बधाई दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.