Move to Jagran APP

आरकेएसडी कालेज बीए संकाय में बना पहली पंसद, आए 1559 आवेदन

कालेजों और आइटीआइ में नौवें दिन भी दाखिला प्रक्रिया जारी रही। कालेजों में अब तक करीब चार हजार आवेदन आ चुके हैं जबकि आइटीआइ में भी करीब 1500 आवेदन आ चुके हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 06:21 AM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 06:21 AM (IST)
आरकेएसडी कालेज बीए संकाय में बना  पहली पंसद, आए 1559 आवेदन
आरकेएसडी कालेज बीए संकाय में बना पहली पंसद, आए 1559 आवेदन

जागरण संवाददाता, कैथल : कालेजों और आइटीआइ में नौवें दिन भी दाखिला प्रक्रिया जारी रही। कालेजों में अब तक करीब चार हजार आवेदन आ चुके हैं, जबकि आइटीआइ में भी करीब 1500 आवेदन आ चुके हैं। दाखिला प्रक्रिया के होने वाले आवेदनों में अब तक सबसे अधिक आरकेएसडी कालेज पहली पसंद बना है। यहां पर अब तक केवल बीए संकाय के लिए 1559 आवेदन आ चुके हैं। इसके चलते इस कालेज में जारी दाखिला प्रकिया में विद्यार्थियों को दाखिला प्राप्त करने में कड़े संघर्ष में से गुजरना पड़ेगा। सात सितंबर से शुरू हुई इस प्रकिया को एक सप्ताह का समय बीत चुका है। अभी तक सभी संकायों में कुल सीटों के लगभग दोगुना आवेदन आ चुके हैं। विशेषकर आ‌र्ट्स एवं नॉन-मेडिकल में दाखिला पाने के लिए कड़ी स्पर्धा होने की संभावना जताई जा रही है।

loksabha election banner

बीए के अलावा बीकॉम 240 सीटों के लिए 513, बीएससी नॉन मेडिकल में 160 सीटों के लिए 344 आवेदन प्रात:कालीन सत्र के लिए आ चुके हैं। प्राचार्य डा. संजय गोयल ने बताया की 21 सितंबर तक संभावना है कि पिछले वर्ष की तरह कुल सीटों के तीन गुना आवेदन अवश्य आएंगे।

इस बार नए सत्र 2020-21 के कोरोना महामारी के कारण सारी प्रकिया ऑनलाइन रखी गई है। विद्यार्थियों को कालेज परिसर में आने की आवश्यकता नहीं है। इसके दृष्टिगत कॉलेज ने हेल्पडेस्क मोबाइल नंबर 7206332368 भी जारी किया है। इसके अलावा उच्चतर शिक्षा विभाग ने भी वाट्सएप चैटबोट नंबर 7419444449 भी जारी किया गया है, जिस पर विद्यार्थी दाखिला संबंधी जानकारी ले सकते हैं।

पत्रकारिता के कोर्स में लड़कियों के लिए हैं करियर की अपार संभावनाएं

गुहला-चीका : जनसंचार एवं पत्रकारिता के कोर्स में करियर के लिए अपार संभावनाएं हैं। सहायक प्रो. डा. अजय कुमार ने बताया कि वर्तमान में प्रोफेशनल पत्रकार, रेडियो जॉकी, टेलीविजन एंकर, जनसंपर्क अधिकारी, फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी और यू-ट्यूबर की बड़ी डिमांड है। गुहला-चीका के राजकीय महिला कालेज में जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की डिग्री करवाई जा रही है। इसके लिए कॉलेज में दाखिले शुरू हो गए हैं। न्यू मीडिया के क्षेत्र में बहुत तेजी से विकास होने के कारण नौकरी के ढेरों अवसर मौजूद हैं। कालेज प्राचार्य राजेंद्र अरोड़ा ने कहा कि कालेज में बीएएमसी के कोर्स में कंप्यूटर, टेलीविजन, रेडियो, फिल्म, विज्ञापन, जनसंपर्क सहित कईं क्षेत्रों से संबंधित विषय पढ़ाए जाते हैं। इस मौके पर सहायक प्रो. जितेंद्र और कंवलजीत मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.