Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस समारोह: तैयारी की बजाय इस बार सुरक्षा पर है जोर ज्यादा

गणतंत्र दिवस पर मंगलवार को समारोह आयोजित किया जाना है। जिला स्तरीय समारोह में यहां पर कोई मंत्री नहीं बल्कि डीसी सुजान सिंह ध्वजारोहण करेंगे। समारोह को लेकर तैयारी पर कम बल्कि सुरक्षा पर ज्यादा जोर है। शनिवार सुबह के समय एसपी लोकेंद्र सिंह ने परेड का निरीक्षण किया और समारोह स्थल का भी जायजा लिया। उन्होंने पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों को मौके पर बुलाकर आयोजन स्थल की बैरिकेडिग स्टील से करने के निर्देश दिए लेकिन जेई आनाकानी करने लगे तो एसपी ने एक्सईएन को बुलाकर आदेश दिए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 06:58 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 06:58 AM (IST)
गणतंत्र दिवस समारोह: तैयारी की बजाय  इस बार सुरक्षा पर है जोर ज्यादा
गणतंत्र दिवस समारोह: तैयारी की बजाय इस बार सुरक्षा पर है जोर ज्यादा

जागरण संवाददाता, कैथल : गणतंत्र दिवस पर मंगलवार को समारोह आयोजित किया जाना है। जिला स्तरीय समारोह में यहां पर कोई मंत्री नहीं, बल्कि डीसी सुजान सिंह ध्वजारोहण करेंगे। समारोह को लेकर तैयारी पर कम, बल्कि सुरक्षा पर ज्यादा जोर है। शनिवार सुबह के समय एसपी लोकेंद्र सिंह ने परेड का निरीक्षण किया और समारोह स्थल का भी जायजा लिया। उन्होंने पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों को मौके पर बुलाकर आयोजन स्थल की बैरिकेडिग स्टील से करने के निर्देश दिए, लेकिन जेई आनाकानी करने लगे तो एसपी ने एक्सईएन को बुलाकर आदेश दिए।

loksabha election banner

उन्होंने बाउंड्री पर दीवार नहीं होने पर पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को फटकार लगाई और बाउंड्री को बंद करने के आदेश दिए। बाउंड्री पर लोहे के पाइप लगाने की बात पर एसपी के सामने अजीब सुझाव भी आए।

इस दौरान एक डीएसपी ने एसपी को सुझाव दिया कि क्यों न पुलिस लाइन की बाउंड्री पर खाई खोद दी जाए, जिसके बाद यहां पर कोई भी किसान ट्रैक्टर लेकर नहीं पहुंच सकता है।

एसपी की ओर से जेई रामकर्ण को फटकार लगाने के बाद विभाग के एक्सईएन कुलदीप सिंह स्वयं पहुंचे। कुछ ही देर बाद बाउंड्री को बंद करने के लिए लकड़ियों से बाउंड्री बनाने का कार्य शुरू किया। एसपी ने कहा कि इस बार मामला सामान्य नहीं है, जिस कारण सचेत होने की आवश्यकता है। इस दौरान एसपी लोकेंद्र सिंह ने कहा कि यहां पर लोहे के पाइप लगातार बाउंड्री बंद की जाए। इस दौरान एक्सईएन ने कहा कि लोहे के पाइप यहां से नहीं मिलेंगे। इसके लिए हिसार से पाइपों को मंगवाना पड़ेगा। इस पर एसपी ने कहा कि वह कहीं से भी पाइप लेकर आएं, लेकिन लोहे के पाइप से बाउंड्री वाल बनाए। इस पर एक्सईएन ने कहा कि वह मजबूती से लकड़ी से बाउंड्री को रोक देंगे। इस पर एसपी ने उन्हें तुरंत ही बाउंड्री पर रोक लगाने के लिए कहा।

आयोजन की सुरक्षा में 14 रिजर्व टुकड़ी तैनात

गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन स्थल 26 जनवरी को पूरी तरह से पुलिस के घेरे में होगा। इसके लिए पुलिस की 14 रिजर्व टुकड़ी तैनात रहेंगी। इनमें से दो टुकड़ी कलायत और गुहला सबडिविजन पर होने वाले समारोह के लिए भेजी जाएंगी और 12 टुकड़ी जिला मुख्यालय पर हो रहे कार्यक्रम के लिए तैनात रहेंगी।

एसपी ने इन टुकड़ियों के शामिल पुलिसकर्मियों को हर स्थिति से निपटने के आदेश दिए। उन्होंने पुलिस लाइन में को चारों तरफ ब्लाक करने के आदेश दिए। पुलिस लाइन में आने वाले लोगों को ही इस मार्ग पर आने की अनुमति दी जाएगी, जबकि अन्य वाहनों के लिए रूट को डायवर्ट किया जाएगा। ऐसा किसान आंदोलन के बीच सुरक्षा के मद्देनजर किया जाएगा। जींद रोड की तरफ से आने वाले वाहनों का रूट बाइपास तो ढांड और अंबाला रोड से आने वाले वाहनों का रूट शहर की ओर से डायवर्ट किया जाएगा।

होटल, ढाबे और धर्मशालाओं में पुलिस ने की चैकिग

गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर कानून व्यवस्था कायम रखने के लिए पुलिस ने होटल, ढाबे और धर्मशाला में चैकिग अभियान चलाया। इस दौरान पुलिस ने होटल यश, पार्क व्यू लॉज, ग्रेस होटल, हर्ष होटल, सूरत होटल, कृष्णा होटल, डीबी होटल, सेवन स्टार होटल, गुडविल होटल में चेकिग की।

इस बार नहीं निकलेंगी झांकियां

एडीसी सतबीर सिंह कुंडू ने बताया कि इस बार कोरोना और अन्य संवेदनशीलता को देखते हुए विभागों की झांकियां नहीं निकाली जाएंगी। इसके अलावा पूरा कार्यक्रम निर्धारित है। चुनिदा सांस्कृतिक कार्यक्रम रखे जांएगे। रविवार को समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल होगी। यही फाइनल कार्यक्रम रहेगा।

चढू़नी बोले, गणतंत्र दिवस का विरोध नहीं करेंगे

प्रशासन की एहतियाती कसरत के बीच भाकियू के प्रदेशाध्यक्ष गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने एक वीडियो वाट्सएप पर वायरल किया है। इसमें उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि जिला स्तर पर होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह का कहीं भी कोई विरोध नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह हम सबका राष्ट्रीय पर्व है और इसका सम्मान करना सबका कर्तव्य है। समारोह में अगर कोई मंत्री भी ध्वजारोहण करने आ रहा है तो भी उसका विरोध नहीं करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.