जागरण संवाददाता, कैथल : नगर परिषद की ओर से शहर में करीब तीन करोड़ रुपये की नई एलईडी लाइटें लगाई जाएंगी। नप के बिजली इंस्पेक्टर अरविद कुमार की ओर से एस्टीमेट तैयार कर एक्सईएन को रिपोर्ट सौंप दी है। बता दें कि 22 दिसंबर के अंक में दैनिक जागरण ने लाइटों से संबंधित समाचार को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। खबर प्रकाशित होने के बाद दो दिन में ही एस्टीमेट तैयार कर लिया गया है और आगामी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शहर के 30 वार्डों में डेढ़ करोड़ व शहर के डिवाइडरों पर भी डेढ़ करोड़ रुपये की नई लाइटें लगाई जानी है।

चेयरपर्सन की ओर से भी पालिका अभियंता को टेंडर लगाने के आदेश दे दिए गए हैं। हर वार्ड में 45 वॉट की 145 लाइटें लगेंगी व डिवाइडरों पर 90 वॉट की लाइटें लगाई जाएंगी। छह दिसंबर को हुई नप हाउस की बैठक में पार्षदों ने हर वार्ड में पांच-पांच लाख रुपये की लाइटें लगाने का प्रस्ताव पास किया था। पांच सालों से नई लाइटें नहीं लगाई गई थी, लेकिन अब जल्द ही पूरा शहर एलईडी लाइटों की रोशनी से जगमग होगा।

इन डिवाइडरों पर लगनी है लाइटें

नगर परिषद की ओर से शहर के डिवाइडरों पर करीब डेढ़ करोड़ रुपये की नई लाइटें लगाई जानी हैं। इसके लिए एस्टीमेट तैयार कर लिया गया है। अंबाला रोड पर पिहोवा चौक से आरकेएम पैलेस तक डिवाइडरों पर 23 लाख रुपये की लागत से लाइटें लगेंगी। विश्वकर्मा चौक से सीवन रोड ड्रेन तक दस लाख व 23 लाख रुपये से डिवाइडरों पर लाइटें लगेंगी। जींद रोड पर पिहोवा चौक से खनौरी रोड बाइपास तक साढ़े 24 लाख रुपये से लाइटें लगेंगी। रेलवे पुल पर भी नई लाइटें लगाई जाएंगी। ढांड रोड पर छोटू राम चौक से शिव वाटिका तक 19 लाख रुपये की लाइटें लगेंगी। पुराने शहर में करीब 23 लाख रुपये से नई लाइटें लगाई जाएंगी।

जल्द ही टेंडर लगाया जाएगा

नगर परिषद के एक्सईएन सुरेंद्र सिंह ने बताया कि वार्डों में लगाई जाने वाली लाइटों को लेकर जल्द ही टेंडर लगा दिया जाएगा। डिवाइडरों पर नई लाइटों लगाने के लिए डीसी से प्रशासनिक अनुमति ली जाएगी और उसके बाद टेंडर लगा दिया जाएगा।

शहर एलईडी लाइटों से रोशन होगा

नगर परिषद की चेयरपर्सन सीमा कश्यप ने बताया कि जल्द ही पूरा शहर एलईडी लाइटों से रोशन होगा। टेंडर लगाने के लिए नप अधिकारियों को आदेश दे दिए गए हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस