Move to Jagran APP

एक अप्रैल से मंडी में शुरू होगी गेहूं की खरीद, तैयारी अधूरी

???? ????? ?? ???? ???? ???? ???? ???? ??? ??? ?? ?????? ???? ???? ??? ??? ?? ???? ?? ???? ???? ??? ??? ???? ??????? ?? ???????? ?? ??? ??? ???? ???? ?????? ????? ???? ???? ????? शहर की पुरानी अनाज मंडी में हर वर्ष की तरह इस बार भी एक अप्रैल से गेहूं की सरकारी खरीद शुरूहो जाएगी। मंडी में गेहूं की खरीद को लेकर प्रबंधों का जायजा लेने के लिए दैनिक जागरण की टीम जब पहुंची तो पाया कि मंडी में तैयारी आधी अधूरी पड़ी हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 10:50 AM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 10:50 AM (IST)
एक अप्रैल से मंडी में शुरू होगी  गेहूं की खरीद, तैयारी अधूरी
एक अप्रैल से मंडी में शुरू होगी गेहूं की खरीद, तैयारी अधूरी

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

शहर की पुरानी अनाज मंडी में हर वर्ष की तरह इस बार भी एक अप्रैल से गेहूं की सरकारी खरीद शुरूहो जाएगी। मंडी में गेहूं की खरीद को लेकर प्रबंधों का जायजा लेने के लिए दैनिक जागरण की टीम जब पहुंची तो पाया कि मंडी में तैयारी आधी अधूरी पड़ी हैं।

अधूरे प्रबंधों के कारण मंडी में फसल लेकर आने वाले किसानों और आढ़तियों की परेशानी बढ़ सकती हैं। न तो मंडी में सफाई के समुचित प्रबंध हैं और न ही गंदे पानी की निकासी के संबंध में अभी तक कोई पर अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया है। गंदे व बरसाती पानी के निकासी के लिए बनाए गए नाले बंद पड़े हैं। इस समय हालात ऐसे हैं कि गंदा पानी नालों से ओवरफ्लो होकर सड़कों पर फैल रहा है। सीजन शुरू होने से पहले अगर नालों को नहीं खोला गया तो हल्की सी बरसात भी किसानों और मंडी के आढ़तियों के अरमानों पर पानी फेर सकती है।

बॉक्स

शौचालयों में भी फैली बदहाली :

मंडी में सीजन के दौरान हजारों की संख्या में किसान, मजदूर और आढ़ती यहां काम करते हैं। इस समय भी मंडी में बने शौचालय बदहाल पड़े हैं। इनमें फैली गंदगी और बदबू के कारण अब भी लोगों को मुंह ढांपकर शौच के लिए जाना पड़ता है। पूरी मंडी में केवल दो ही सार्वजनिक शौचालय हैं। अगर हालात इतने खराब हैं तो हजारों की संख्या में लोगों के पहुंचने से ये और ज्यादा बदतर हो जाएंगे।

बॉक्स

कबूतर चौक से लेकर मंडी

के गेट तक बंद पड़े नाले

मंडी के आढ़ती प्रवीन गुप्ता ने कहा कि मंडी से गंदे पानी की निकासी के लिए बनाए गए नाले कबूतर चौक से लेकर मंडी के गेट तक बंद पड़े हैं। इनके बंद होने के कारण पानी मंडी से बाहर नहीं जा रहा। नालों के ऊपर जाल भी नहीं लगाए गए हैं। इस संबंध में उन्होंने मार्केट कमेटी को अवगत भी करवाया है, लेकिन अभी तक निकासी को दुरुस्त नहीं किया गया है। सीजन शुरू होने से पहले निकासी की व्यवस्था की जानी चाहिए।

बॉक्स

सड़कों पर फैला अतिक्रमण :

पुरानी मंडी आढ़ती एसोसिएशन के चेयरमैन श्याम बहादुर खुरानिया ने बताया कि सीजन में मंडी में आने वाले किसानों को सड़कों पर अतिक्रमण की समस्या का सामना करना पड़ता है। वहीं आढ़तियों को भी उठान को लेकर दिक्कत रहती है। पेयजल, शौचालयों व सफाई को ठीक करने के साथ-साथ मंडी की सड़कों से अतिक्रमण भी हटवाया जाना चाहिए ताकि सीजन में फसल की आवक और उसे बाहर ले जाने में दिक्कत न हो।

बॉक्स : सभी तैयारी पूरी कर ली जाएगी

मार्केट कमेटी सचिव दलेल सिंह ने कहा कि मंडी में सीजन शुरू होने में अभी थोड़ा समय रहता है। अगले एक सप्ताह तक सभी तैयारियां पूरी की ली जाएंगी। निकासी व सफाई के प्रबंध ठीक करवाए जाएंगे ताकि मंडी में आने वाले लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.