Move to Jagran APP

स्मॉग से नहीं मिली राहत 426 पहुंचा प्रदूषण का स्तर

दीपावली के बाद लगातार वायु में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। मंगलवार को प्रदूषण का स्तर 384 मापा गया था जो बुधवार को शाम पांच बजे तक 426 पर पहुंच गया। चार दिनों से प्रदूषण कम होने की बजाय बढ़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 09:53 AM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 09:53 AM (IST)
स्मॉग से नहीं मिली राहत 426 पहुंचा प्रदूषण का स्तर
स्मॉग से नहीं मिली राहत 426 पहुंचा प्रदूषण का स्तर

जागरण संवाददाता, कैथल : दीपावली के बाद लगातार वायु में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। मंगलवार को प्रदूषण का स्तर 384 मापा गया था जो बुधवार को शाम पांच बजे तक 426 पर पहुंच गया। चार दिनों से प्रदूषण कम होने की बजाय बढ़ रहा है। सुबह से शाम तक आसमान में स्मॉग फैला रहा। स्मॉग के कारण सूर्य देवता भी कुछ ही देर दिखाई दिए। लगातार बढ़ रहा प्रदूषण लोगों के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। घर से निकलते ही लोगों की आंखों में जलन शुरू हो जाती है। लोगों को गले में खरास होने की भी परेशानी हो रही है। बिना तेज हवा व बरसात के लोगों को राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। 28 अक्टूबर को हवा में प्रदूषण का स्तर 312 था। 29 अक्टूबर को यह स्तर कम होने की बजाय ज्यादा बढ़ गया और 384 तक पहुंच गया था। अब हम जिस हवा में सांस ले रहे हैं वह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है।

loksabha election banner

यह रहा शाम पांच बजे तक प्रदूषण का स्तर

30 अक्टूबर को वायु में प्रदूषण का स्तर पहले से बढ़ा हुआ पाया गया। पीएम 2.5 न्यूनतम 28, एवरेज 171 व अधिकतम 318 तक रहा। पीएम 10 न्यूनतम 378, एवरेज 426 व अधिकतम 500 तक रहा। इसके अलावा कार्बन मोनोऑक्साइड, ओजोन, सल्फर डाईऑक्साइड, एल्युमिनियम का स्तर भी जांचा जाता है।

मुंह पर मास्क लगाकर निकलें

सिविल सर्जन डॉ. सुरेंद्र नैन ने बताया कि वायु प्रदूषण बढ़ने के कारण लोगों को सांस लेने व गले में परेशानी होती है। शरीर में कोई भी परेशानी हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। घर से बाहर निकलें तो मुंह पर मास्क व आंखों पर चश्मा लगाकर निकलें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.