Move to Jagran APP

पटवारियों ने की गिरदावरी का समय बदलने की मांग, सौंपा ज्ञापन

जिला के पटवारियों ने प्रदेश सरकार से गिरदावरी का समय बदलने और जमाबंदी बनाने में आ रही समस्याओं का जल्द समाधान करने की मांग की है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 06:47 AM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 06:47 AM (IST)
पटवारियों ने की गिरदावरी का समय  बदलने की मांग, सौंपा ज्ञापन
पटवारियों ने की गिरदावरी का समय बदलने की मांग, सौंपा ज्ञापन

जागरण संवाददाता, कैथल : जिला के पटवारियों ने प्रदेश सरकार से गिरदावरी का समय बदलने और जमाबंदी बनाने में आ रही समस्याओं का जल्द समाधान करने की मांग की है। इसके साथ कानूनगो के रिक्त पदों को भी जल्द भरने की मांग की है। दी रेवेन्यू पटवार एवं कानूनगो एसोसिएशन जिला कैथल कार्यकारिणी ने इस बारे में डीआरओ को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। डीआरओ ने जमाबंदी से संबंधित समस्याओं का जल्द समाधान करने का आश्वासन दिया है। फसल रबी और खरीफ की गिरदावरी हर वर्ष मार्च और अक्टूबर माह में की जाती थी। प्रदेश सरकार ने गिरदावरी फसल 2019 के संशोधित नोटिफिकेशन के अनुसार फसल गिरदावरी फरवरी और अगस्त महीने में तय कर दी है, जो कि उचित नहीं है। इन महीनों में फसल कच्ची होती है, जिसके कारण फसल की किस्म की पहचान सही ढंग से नहीं होती। अगस्त महीना बरसाती मौसम होने के कारण कच्चे रास्तों में पानी भरा होता है। ऐसी स्थिति में पटवारी द्वारा शिजरा और टैब लेकर मौका पर गिरदावरी करना बहुत मुश्किल है।

loksabha election banner

उमस और गर्मी के चलते पसीना आने के कारण शिजरा भी खराब हो जाएगा। प्रधान राजा राम ने कहा गिरदावरी का समय बदलने के लिए फील्ड स्टाफ कि कोई राय नहीं ली गई, जोकि गलत है। इस मौके पर कानूनगो धरमबीर, सुखबीर राणा, पटवारी दलबीर सिंह, पटवारी सुखविद्र सिंह, रामनिवास, पटवारी राजेश कुमार, पटवारी वीरेंद्र सिंह, पटवारी राजेश शर्मा मौजूद थे।

बॉक्स

सॉफ्टवेयर में हैं खामियां

इसी दौरान जमाबंदी बनाने का भी कार्य चल रहा है। नए सॉफ्टवेयर में अनेकों खामियां हैं, जिससे जमाबंदी का कार्य तय अवधि में पूरा करना असंभव है। प्रशासन की ओर से पटवारियों पर जमाबंदी बनाने का कार्य एक महीने में पूरा करने का जोर दिया जा रहा है। सॉफ्टवेयर में खामियां होने के चलते यह संभव नहीं है। इतने कम समय में जमाबंदी बनाने से रिकॉर्ड की गुणवत्ता पर असर पड़ेगा। इसी महीने मेरी फसल मेरा ब्यौरा के रजिस्ट्रेशन का कार्य भी चल रहा है। साथ ही स्कूलों में एडमिशन होने के कारण पटवारियों के पास रिहायशी प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र इनकम सर्टिफिकेट बनाने वालों की भीड़ रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.