Move to Jagran APP

ओएसडीएवी की शगुन 99 फीसद अंक लेकर बनी जिला की टॉपर

सीबीएसई बोर्ड ने बुधवार को दसवीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। इस परिणाम में भी अधिकतर बेटियों ने बाजी मारी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 09:25 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 09:25 AM (IST)
ओएसडीएवी की शगुन 99 फीसद अंक लेकर बनी जिला की टॉपर
ओएसडीएवी की शगुन 99 फीसद अंक लेकर बनी जिला की टॉपर

जागरण संवाददाता, कैथल : सीबीएसई बोर्ड ने बुधवार को दसवीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। इस परिणाम में भी अधिकतर बेटियों ने बाजी मारी। बोर्ड ने सुबह 11 बजे परीक्षा परिणाम घोषित करना था। जिसे लेकर विद्यार्थी बेसब्री से इंतजार करते रहे। इसके बाद बोर्ड ने दोपहर करीब एक बजे परिणाम जारी कर दिया। ओएसडीएवी स्कूल की छात्रा शगुन ने 495 अंकों के साथ 99 फीसद हासिल कर जिले में टॉप किया। वहीं, इसी स्कूल की छात्रा कलिका ने 493 अंकों के साथ 98.6 फीसद अंक हासिल कर दूसरा और आरकेएसडी स्कूल के छात्र कृष्णा, ओएसडीएवी स्कूल के छात्र कुनाल और छात्रा सान्या ने 492 अंकों के साथ 98.4 फीसद अंक हासिल कर तीसरा स्थान प्राप्त किया।

loksabha election banner

इसके साथ ही आर्यन इंटरनेशनल स्कूल चंदलाना की छात्रा नमिता ने 490 अंकों के साथ 98 फीसद अंकों के साथ चौथा स्थान प्राप्त किया। टॉपर विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम देखते ही खुशी की लहर दौड़ गई। टॉपरों का कहना था कि उन्होंने कभी भी कक्षा में मिलने वाले होमवर्क को मिस नहीं किया। जिसकी बदौलत ही उन्होंने यह मुकाम हासिल किया है।

गणित की प्राध्यापक बनना चाहती:

जिले की टॉपर रही अशोक कॉलोनी निवासी ओएसडीएवी स्कूल की छात्रा शगुन ने बताया कि उसे पिता कैथल में ही बैंक मैनेजर है। जबकि माता डिपल रानी गृहिणी ने है। उसने बताया कि स्कूल से आने के बाद उसने हमेशा अपना होमवर्क पूरा किया है। कभी भी किसी भी विषय में मिलने वाले होमवर्क को अधूरा नहीं छोड़ा है। वह स्कूल के बाद लगातार सात से आठ घंटे तक पढ़ाई करती थी। शगुन ने कहा कि वह गणित की प्राध्यापक बनना चाहती है। इसके लिए वह 11वीं में नॉन मेडिकल संकाय में दाखिला लेगी।

दादाजी से मिली प्ररेणा :

जिले में दूसरा स्थान प्राप्त करने वाली ओएसडीएवी स्कूल की छात्रा कलिका ने बताया कि उसके पिता गगनदीप पुरी मेडिकल की दुकान चलाते हैं। जबकि माता सिमरन कौर गृहिणी है। कलिका ने कहा कि पढ़ाई करने की प्रेरणा उसे उनके दादाजी हरीश पुरी से मिली। उसने बताया कि वह रात को 11 से 12 बजे तक पढ़ाई करती थी, लेकिन उस समय उसके दादाजी उसे रात के समय न पढ़ सुबह के समय पढ़ाई करने के लिए कहते थे। उनकी इस बात को मानते हुए वह सुबह चार बजे की उठकर पढ़ने लगी को इसका अच्छा परिणाम मिला। इस दौरान उसने स्कूल के अलावा चार से पांच घंटे तक पढ़ाई की। इतना अच्छे अंक उसे मिलेंगे, यह उसे उम्मीद नहीं थी। उसका डाक्टर बनने का सपना है। इसलिए वह अब मेडिकल संकाय में दाखिला लेगी।

पिता जूस की दुकान चलाते हैं

जिले में तीसरा स्थान हासिल करने वाले माता गेट निवासी आरकेएसडी स्कूल के छात्र कृष्णा ने बताया कि उसके पिता राजेश सिगला अंबाला रोड पर एक जूस की दुकान चलाते हैं। जबकि माता रेखा सिगला गृहिणी है। कृष्णा ने बताया कि उन्होंने होमवर्क तो क्या कभी स्कूल भी मिस नहीं किया। जिसका नतीजा उसका उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम रहा है। उसने 12 से 13 घंटे तक पढ़ाई की है। वह सिविल सेवा सर्विस की तैयारी कर आइएएस बनना चाहता है।

करियाणा दुकानदार का बेटा

भी नहीं रहा पीछे :

जिले में तीसरा स्थान हासिल करने वाले अमरगढ़ गामड़ी निवासी कुनाल ने बताया कि उसके पिता पवन करियाणा की दुकान चलाते हैं। जबकि माता रमा रानी गृहिणी है। कुनाल ने बताया कि वह स्कूल के बाद लगातार पांच से छह घंटे तक पढ़ाई करता था, इस दौरान कभी ट्यूशन नहीं रखी है। वह 11वीं में नॉन मेडिकल संकाय में दाखिला लेगा। वह इंजीनियर बनना चाहता है।

डाक्टर बनना चाहती हैं

जिले में चौथे स्थान पर रही कुरुक्षेत्र निवासी व आर्यन इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा नमिता ने बताया कि उसके पिता पुरुषोत्तम और माता इंदूबाला दोनों ही सरकारी अध्यापक हैं। उसकी माता चंदलाना के राजकीय स्कूल में पढ़ाती है, जबकि पिता करनाल के निगदू में। नमिता ने बताया कि उसने स्कूल में सभी विषयों की पढ़ाई की है। कभी भी ट्यूशन नहीं रखी है। जो विषय मुश्किल लगता था, उसकी पर फोकस किया तो अच्छा परिणाम आया। नमिता ने बताया कि वह डॉक्टर बनना चाहती है। इसलिए वह मेडिकल संकाय में दाखिला लेगी। इस समय वह नीट की कोचिग ले रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.