Move to Jagran APP

10वीं कक्षा में पढ़ रहे केवल रेगुलर विद्यार्थियों को ही किया जाएगा प्रमोट : अनिल शर्मा

कैथल कोरोना महामारी के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए 10वीं कक्षा की परीक्षा को रद और

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 07:42 AM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 07:42 AM (IST)
10वीं कक्षा में पढ़ रहे केवल रेगुलर विद्यार्थियों को ही किया जाएगा प्रमोट : अनिल शर्मा
10वीं कक्षा में पढ़ रहे केवल रेगुलर विद्यार्थियों को ही किया जाएगा प्रमोट : अनिल शर्मा

कैथल : कोरोना महामारी के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए 10वीं कक्षा की परीक्षा को रद और 12वीं बोर्ड की कक्षाओं की परीक्षा को स्थगित किया गया है। 10वीं कक्षा में पढ़ रहे रेगुलर विद्यार्थियों को प्रमोट किया जाएगा। इसमें उनकी आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा के अंकों को आधार बनाया जाएगा। जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षा के आयोजन को लेकर सरकार द्वारा ही भविष्य में फैसला लिया जाएगा। सरकार के आदेशों के तहत 30 अप्रैल तक सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं। इस समय कोई भी सरकारी या निजी स्कूल संचालक स्कूल में पढ़ रहे विद्यार्थियों को नहीं बुला सकता है। कोई निजी स्कूल संचालक बच्चों को बुलाता है तो उस स्कूल की मान्यता रद करने के लिए मुख्यालय को लिखा जाएगा। जबकि राजकीय स्कूल के मुखिया के खिलाफ ठोस कार्रवाई की जाएगी। हालांकि राजकीय स्कूलों में स्टाफ सदस्यों की ड्यूटी जारी रहेगी। इस समय दाखिला प्रक्रिया चल रही है तो ऑनलाइन माध्यम से ही दाखिले लिए जा सकते हैं। यह कहना है जिला शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा का। दैनिक जागरण संवाददाता कमल बहल ने उनसे शिक्षा विभाग के संबंधित मुद्दों पर बातचीत की। पेश है बातचीत के मुख्य अंश :

loksabha election banner

सवाल : सभी कक्षाओं स्कूलों को दोबारा बंद किया गया हैं, परंतु कुछ निजी स्कूल संचालक स्कूल खोलने की मांग पर अड़े हैं?

जवाब : कोरोना महामारी के बढ़ रहे मामलों के बीच सरकार के आदेशों के तहत पहली से 12वीं तक सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को दोबारा बंद किया गया है। स्कूल में स्टाफ सदस्य तो अपने कार्य के लिए आ सकते हैं, परंतु यदि कोई स्कूल संचालक विद्यार्थियों को बुलाता है तो उसके स्कूल की मान्यता रद करने के लिए मुख्यालय को पत्र लिखा जाएगा। सवाल : दोबारा स्कूल बंद होने के बाद पहली से आठवीं कक्षाओं में कैसे पढ़ाई करवाई जा रही है? जवाब : दोबारा स्कूल बंद होने के बाद पहले ही तरह ही घर से पढ़ो अभियान के तहत पढ़ाई शुरू करवा दी गई है। पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाया जा रहा है। इसके साथ ही इनकी परीक्षाएं भी अवसर एप के माध्यम से ली जा रही हैं। इन कक्षाओं के सरकारी स्कूलों के करीब एक लाख विद्यार्थी ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई कर रहे हैं। सवाल : इस बार बोर्ड की परीक्षाएं रद और स्थगित की गई हैं, परीक्षा परिणाम को लेकर विभाग की क्या रणनीति हैं? जवाब : लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को लेकर 10वीं कक्षा की परीक्षा को रद और 12वीं बोर्ड की कक्षाओं की परीक्षा को सरकार ने स्थगित कर दिया है। इस फैसले के अनुसार 10वीं कक्षा में पढ़ रहे केवल रेगुलर विद्यार्थियों को ही प्रमोट किया जाएगा। इसमें उनकी आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा के अंकों को आधार माना जाएगा। जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षा के आयोजन को लेकर सरकार द्वारा ही भविष्य में फैसला लिया जाएगा। सवाल : नए बने संस्कृत मॉडल स्कूलों में क्या स्थिति है? जवाब : जिले में छह नए और संस्कृत मॉडल स्कूल खोले गए है। इससे पहले केवल गांव क्योड़क में ही राजकीय संस्कृत मॉडल स्कूल है। अब कैथल ब्लाक को छोड़कर अन्य सभी छह ब्लाकों में संस्कृत मॉडल स्कूल खोल दिए गए हैं। इन सभी छह स्कूलों को केंद्रीय माध्यमिक विद्यालय बोर्ड दिल्ली से मान्यता मिल चुकी है। इन स्कूलों में भी ऑनलाइन माध्यम से दाखिला प्रक्रिया जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.