जागरण संवाददाता, कैथल : राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक जाखौली अड्डा में चल रहा तीन दिवसीय साइकिल मेला खत्म हो गया। मेले के अंतिम दिन 820 विद्यार्थियों ने अपने लिए साइकिल चुनी और शिक्षा विभाग कैथल के माध्यम से विक्रेता के साथ एग्रीमेंट किया। मेले के दौरान 1425 विद्यार्थियों को साइकिल दी जानी थी, जिनमें से 1388 के साथ एग्रीमेंट किया गया। हालांकि पहले दो दिन में सिर्फ 568 विद्यार्थियों के साथ एग्रीमेंट हुआ था। अंतिम दिन विद्यार्थी साइकिल लेने से वंचित ना रहें, इसलिए स्कूल इंचार्ज को विभाग के कर्मियों ने कई बार फोन किया। उसके बाद ही स्कूल इंचार्ज व स्टाफ सदस्य विद्यार्थियों को लेकर स्कूल पहुंचे।

विद्यार्थियों के साथ ही किया एग्रीमेंट

नौवीं से 11वीं के अनुसूचित जाति के ऐसे विद्यार्थियों को साइकिल दी जानी थी, जिनके गांव में स्कूल नहीं है या फिर घर से स्कूल दो किलोमीटर या उससे ज्यादा दूरी पर है। पहले विभाग ऐसे विद्यार्थियों के लिए सीधा साइकिल स्कूलों में भेज देता था, जिसमें क्वालिटी की बहुत शिकायतें थी। साइज की समस्या भी विद्यार्थियों को रहती थी। मेले में बच्चों को लिए दो साइज 20 व 22 इंच की साइकिलें ही प्रदर्शित की गई।

अगली बार नहीं होगी परेशानी

मेले के पहले दो दिन बहुत कम संख्या में विद्यार्थी व स्टाफ सदस्यों ने रुचि दिखाई थी। अंतिम दिन भीड़ अधिक होने से परेशानी का सामने करना पड़ा। विभाग अगली बार से मेले को दिन के हिसाब से ब्लॉक में बांट देगा। जिससे संबंधित ब्लॉक के स्कूलों को उसी दिन रिपोर्ट करनी होगी।

पसंद की साइकिल चुनी

जिला शिक्षा अधिकारी जो¨गद्र ¨सह हुड्डा ने कहा कि कुछ विद्यार्थियों को छोड़कर सभी ने अपनी पसंद की साइकिल चुन एग्रीमेंट कर लिया है। अगली बार मेले को और व्यवस्थित कर दिया जाएगा, ताकि किसी विद्यार्थी व स्टाफ को परेशानी ना हो।

Posted By: Jagran