जागरण संवाददाता, कैथल : हरियाणा भिवानी बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की परीक्षाएं आज से शुरु हो रही हैं। पहले दिन 57 केंद्रों पर बारहवीं कक्षा के करीब 12 हजार विद्यार्थी अंग्रेजी विषय की परीक्षा देंगे। परीक्षा साढे 12 बजे शुरु होगी और साढे तीन बजे तक चलेगी। परीक्षा को नकल रहित करवाने के लिए बोर्ड व जिला के अधिकारियों की 12 टीमें केंद्रों का निरीक्षण करेंगी। निरीक्षण करने वाली टीमों में बोर्ड के चेयरमैन व सचिव की एक एक टीम, डीसी, एसडीएम व डीईओ की अध्यक्षता में गठित की गई हैं। सभी परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगी और सभी फोटो स्टेट की दुकानें आदि बंद रहेंगी। हालांकि जिला में दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के लिए 90 केंद्र बनाए गए हैं। डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने अधिकारियों को परीक्षा को नकल रहित करवाने को लेकर दिशा निर्देश भी दिए हैं और साथ ही नकल करवाने और करते पकड़े जाने पर सख्त कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी। बॉक्स

संबंधित उप मंडल से ही प्राप्त करेंगे केंद्र अधीक्षक पेपर सामग्री

परीक्षा केंद्रों पर तैनात किए गए केंद्र अधीक्षक परीक्षा के लिए पेपर संबंधी सामग्री संबंधित एसडीएम कार्यालय व कैथल में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से प्राप्त करेंगे और परीक्षा के बाद यहीं जमा करवाएंगे। इसके अलावा सभी परीक्षा केंद्रों पर एक-एक पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं जो परीक्षा शुरु होने से पहले भी हस्ताक्षर करेंगे और बाद में भी हस्ताक्षर करेंगे, ताकि परीक्षा को बिना गड़बड़ी के सुनिश्चित की जा सके।

बॉक्स

आठ मार्च को दसवीं की अंग्रेजी की परीक्षा

- बोर्ड परीक्षा के दूसरे आठ मार्च को दसवीं कक्षा की अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। दसवीं की परीक्षा सभी 90 केंद्रों पर होगी और साढे 12 बजे शुरु होकर साढे तीन बजे तक चलेगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस