Move to Jagran APP

नप चुनावों की आहट, जिला प्रशासन ने शुरू की तैयारी

नगर परिषद चुनावों को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से तैयारी शुरू की जा चुकी हैं। सबसे पहले वार्डों की वोटिग लिस्ट को अपडेट करने का कार्य शुरू किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 06:59 AM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 06:59 AM (IST)
नप चुनावों की आहट, जिला प्रशासन ने शुरू की तैयारी
नप चुनावों की आहट, जिला प्रशासन ने शुरू की तैयारी

जागरण संवाददाता, कैथल : नगर परिषद चुनावों को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से तैयारी शुरू की जा चुकी हैं। सबसे पहले वार्डों की वोटिग लिस्ट को अपडेट करने का कार्य शुरू किया गया है। मंगलवार को नप चेयरपर्सन सीमा कश्यप, ईओ बलबीर सिंह और चेयरपर्सन प्रतिनिधि सुरेश कश्यप ने कर्मचारियों से वोटिग लिस्ट को लेकर रिपोर्ट मांगी है।

loksabha election banner

नप कर्मचारियों की 20 टीमें एक सप्ताह से इस कार्य में लगी हुई थी। 15 अप्रैल तक वोटिग लिस्ट को फाइनल किया जाना है। लिस्ट फाइनल होने के बाद शहर के लोगों से आपत्ति मांगी जाएंगी ताकि किसी का वोट दूसरे वार्ड में चला गया हो उसे ठीक किया जा सके। विधानसभा चुनाव और 2016 में हुए नगर परिषद चुनावों की वोटर लिस्ट का मिलान किया जा रहा है। शहर में 31 वार्ड हैं और करीब एक लाख दो हजार मतदाता हैं। अब वार्डों के हिसाब से वोटर लिस्ट तय की जाएगी। शहर में वार्ड नंबर 27 में सबसे ज्यादा पांच हजार वोट हैं और वार्ड 11 में सबसे कम करीब 1500 वोट हैं। 23 मई को पार्षदों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। उसके बाद ही सरकार की तरफ से चुनावों को लेकर निर्णय लिया जाएगा।

पहली बार जनता चुनेगी चेयरमैन

इस बार नगर परिषद का चेयरमैन शहर के लोग चुनेंगे। इससे पहले जनता पार्षदों को चुनती थी और पार्षद चेयरमैन को चुनते थे। चेयरमैन पद के लिए उम्मीदवारों ने भागदौड़ शुरू की हुई है। चेयरमैन का पद महिला या पुरुष, सामान्य या आरक्षित को लेकर अभी घोषणा नहीं हुई है।

वार्डों में उम्मीदवार महिला या पुरुष इसके लिए शहरी स्थानीय निकाय विभाग कार्यालय में ड्रा पहले ही निकाले जा चुके हैं। इस बार 31 में से 11 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं। 20 वार्डों में सामान्य या आरक्षित को लेकर फेरबदल किया गया है। कुछ पार्षद ऐसे हैं जो दोबारा से पार्षद बनने की दौड़ में शामिल हो चुके हैं।

वोटिंग लिस्ट को लेकर किया जा रहा मिलान

नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी बलबीर सिंह ने बताया कि वार्डों की वोटिग लिस्ट को लेकर मिलान किया जा रहा है। कर्मचारियों की 20 टीमें काम कर रही हैं, जिनसे रिपोर्ट ली गई है। 15 अप्रैल तक मतदाता सूची को फाइनल कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.