Move to Jagran APP

दीपावली पर जमकर हुई खरीदारी

दीपावली पर्व रविवार को मनाया जाएगा। पर्व को लेकर लोगों में उत्साह है। पूर्व संध्या पर शनिवार को बाजारों में सजावट से लेकर मिठाइयों की दुकानों में भारी भीड़ उमड़ी। लोगो अपने सगे संबंधियों व दोस्तों को उपहार देने के लिए खरीदारी के लिए बाजार में पहुंचे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Oct 2019 09:07 AM (IST)Updated: Sun, 27 Oct 2019 09:07 AM (IST)
दीपावली पर जमकर हुई खरीदारी
दीपावली पर जमकर हुई खरीदारी

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

दीपावली पर्व रविवार को मनाया जाएगा। पर्व को लेकर लोगों में उत्साह है। पूर्व संध्या पर शनिवार को बाजारों में सजावट से लेकर मिठाइयों की दुकानों में भारी भीड़ उमड़ी। लोगो अपने सगे संबंधियों व दोस्तों को उपहार देने के लिए खरीदारी के लिए बाजार में पहुंचे। दीपावली पर्व को लेकर सुबह से बाजारों में चहल पहल शुरू हो गई थी। इसके बाद यहां पर पर्व मनाने के लिए सामान लेने के लिए सुबह से ही बाजार में पहुंच गए थे। सजावट के सामान, गिफ्ट आइटम, पूजन सामग्री आदि की जबरदस्त बिक्री हुई। शहर के सभी मुख्य बाजारों में भारी भीड़ उमड़ी। पटाखों की खरीदारी के लिए दुकानों पर भीड़ रही। सुबह से देर रात तक लोगों ने खरीदारी की।

दिवाली पर मंदे की मार झेल रहे बाजार को संजीवनी मिली। शनिवार को बाजारों में काफी रौनक रही। लोगों ने जमकर खरीददारी की। इसके अलावा मेन बाजार, भगत सिंह मार्केट, रेलवे गेट, पालिका बाजार, समेत तमाम बाजारों में सबसे ज्यादा गिफ्ट आइटम बिके। सजावट का सामान धनतेरस और उससे एक दिन पूर्व भी खूब बिका था। दिवाली की पूर्व संध्या पर मिट्टी के दीपक, बिजली के झालर आदि की जमकर बिक्री हुई। गली मोहल्लों में भी लगने वाली दुकानों पर काफी भीड़ रही।

इस बार गिफ्ट पैक की बढ़ी मांग :

इस बार मिठाई की बजाय लोगों में गिफ्ट पैक की मांग अधिक बढ़ गई है। लोग सगे संबंधियों व अन्य दोस्तों को मिठाई के डब्बे की बजाय ड्राई फूट और बिस्कुट, नमकीन जैसी अन्य आइटमों के गिफ्ट पैक अधिक बिक रहे हैं। मिठाई के दुकानदार अनिल दुआ ने बताया कि इस बार दूध से बनी मिठाई की डिमांड कम है, जबकि गिफ्ट पैक की आइटम काफी तेजी से बिक रही है।

दूध से बने उत्पादों की बिक्री हुई सीमित :

इस दिवाली लोगों का दूध से बने उत्पादों की तरफ रुझान कम है, जबकि रेवड़ी गज्जक और ड्राई फ्रूट की जमकर खरीदारी कर रहे हैं। इस बार दूध से बनी मिठाइयों का कारोबार काफी हद तक सीमित हो गया है। बता दें कि त्योहारों के मौके पर खाद्य पदार्थों में सबसे ज्यादा मिलावट की गुंजाइश रहती है। खासकर दूध व उससे बने उत्पादों में मिलावट की संभावना ज्यादा रहती है। बीते साल में भी खाद्य एवं औषधि सुरक्षा विभाग की टीम द्वारा त्योहारों पर सैंपलिग की गई थी। उसमें सबसे ज्यादा सैंपल दूध व उससे बनने उत्पादों की मिठाइयों के रहे। वहीं विभाग का मानना है कि ड्राई फ्रूट के साथ रेवड़ी गज्जक व सोनपापड़ी जैसी मिठाइयां स्वास्थ्य के लिए ज्यादा अच्छी मानी जाती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.