Move to Jagran APP

आधार कार्ड को मतदाता सूची के साथ जोड़ने का कार्य जारी

आधार कार्ड को मतदाता सूची के साथ जोड़ने का कार्य जारीमतदाता फार्म नंबर 6 ख भर सकते हैं आनलाइन

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 07:59 PM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 07:59 PM (IST)
आधार कार्ड को मतदाता सूची के साथ जोड़ने का कार्य जारी
आधार कार्ड को मतदाता सूची के साथ जोड़ने का कार्य जारी

-मतदाता फार्म नंबर 6 ख भर सकते हैं आनलाइन

loksabha election banner

कैथल (वि): जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी डा. संगीता तेतरवाल ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आधार कार्ड को मतदाता सूचियों के साथ जोड़ने का कार्य जारी है। आमजन से उनके आधार कार्ड को जोड़ने के लिए मतदान केंद्र स्तर अधिकारी (बीएलओ) घर-घर सर्वे कर रहे हैं। आमजन इस कार्य को पूर्ण करवाने में बीएलओ का पूरा सहयोग करें। उन्हें आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र की स्वयं सत्यापित फोटोप्रति उपलब्ध करवाएं। कोई भी मतदाता अपने आधार नंबर को मतदाता सूची से जोड़ने के लिए आयोग द्वारा नया तैयार किया गया फार्म नंबर 6 ख में अपना आवेदन कर सकता है।

डीसी ने बताया कि आधार को मतदाता सूची से जोड़ने का उद्देश्य मतदाताओं की पहचान करना, उनके मतदाता सूची में दर्ज इंद्राज से मिलान करना व किसी भी व्यक्ति का नाम एक से अधिक विधानसभाओं में अथवा एक ही विधानसभा में एक से अधिक बार शामिल ना होना है। आयोग द्वारा वर्तमान में दर्ज सभी मतदाताओं के नाम आधार नंबर से जोड़ने के लिए तैयार किया गया फार्म नंबर 6 ख आयोग की वेबसाइट के अतिरिक्त ईआरओ नेट, गरूड़ एप, एनवीएसपी यानी नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल तथा वीएचए वोटर हेल्पलाइन पर भी उपलब्ध है। बता दें कि गत 17 अगस्त तक 13 हजार 500 मतदाताओं द्वारा अपने आधार कार्ड को मतदाता सूची से जुड़वा लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.