जागरण संवाददाता, कैथल :

पुलिस प्रशासन की तरफ से सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। जवाहर पार्क में आयोजित कार्यक्रम में अर्जुन अवार्डी डीएसपी ट्रैफिक रविद्र सांगवान मुख्यातिथि थे। ट्रैफिक एसएचओ जयवीर सिंह ने ऑटो, ट्रक व टैक्सी यूनियन के चालकों, पेट्रोल पंप पर सेल्समैन, रोड सेफ्टी सदस्यों तथा शहर की आम जन को यातायात नियमों की पालन के बारे में जागरूक किया गया।

डीएसपी रविद्र सांगवान ने बताया कि यातायात को सुचारु रूप से चलाने तथा सड़क दुर्घटना पर अंकुश लगाने के लिए हम सब को ट्रैफिक नियमों की समूचित पालन करनी चाहिए।

अक्सर देखा जाता है कि दोपहिया वाहन पर ज्यादातर चालक हेलमेट नहीं पहनते, जिस कारण मामूली दुर्घटना होने पर भी काफी मामलों में मौत हो जाती है। दुपहिया वाहन पर चालक व पीछे बैठी सवारी हेलमेट का प्रयोग करें तथा दोपहिया पर तीन सवारी ना बिठांए। टू व्हीलर को बगियों और गाड़ियों में बदलकर समान की ढुलाई ना करें।

ऑटो चालक अपने थ्री-व्हीलरों के आगे-पीछे रिफ्लेक्टर टेप लगवाना सुनिश्चित करें। ट्रक चालक हाइवे पर अपने ट्रक को अपनी लेन में ही चलाए। अगर कोई भारी वाहन सड़क पर खराब हो जाता है तो उसे पार्किंग एरिया में ले जाकर ठीक करवाएं। अपने वाहनों के समुचित दस्तावेज साथ में रखें तथा गाडी चालक व साथ बैठी सवारी सीट बेल्ट लगाकर चलें। चौराहे पर लगी ट्रैफिक लाइट के संकेतों की पालना करें ।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप