संवाद सहयोगी, कलायत: स्कूली बच्चों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत कलायत थाना प्रभारी बिलासा राम के नेतृत्व में शिक्षण संस्थान निदेशक विजय कांसल व शिक्षक मुकेश कुमार धानिया ने एमडीएन स्कूल कलायत के विद्यार्थियों को यातायात नियमों की जानकारी दी। थाना प्रभारी बिलासा राम ने कहा कि सड़क दुर्घटना रोकने में स्कूली बच्चों की भूमिका अहम है। उन्होंने बच्चों से जिम्मेदार बनने और समाज में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता लाने का भी आह्वान किया।

थाना प्रभारी ने कहा कि यातायात के नियमों का सभी को पालन करना चाहिए। उन्होंने दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करने, ट्रिपल राइडिग न करने, निर्धारित गति में वाहन चलाने के लिए प्रेरित किया। शिक्षण संस्थान निदेशक विजय कांसल ने बच्चों को बताया कि बिना लाइसेंस के गाड़ी न चलाए और न ही चलाने दें। बाइक चलाते समय हमेशा हेलमेट व कार चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग करें। नशे में किसी को वाहन न चलाने दें। घर में जाकर अपने अभिभावक और पड़ोसियों को भी अपने माध्यम से सुरक्षा के प्रति जागरूक करें।

शिक्षक मुकेश कुमार ने बच्चों को जागरूकता अभियान, यातायात नियम व सड़क दुर्घटना के बारे में समझाया। यातायात के नियमों की पालन करके लगातार बढ़ रहे सड़क हादसों पर लगाम लगाई जा सकती है। सभी को मिलकर सड़क सुरक्षा के प्रति सजग होना चाहिए। सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक होने का मतलब है कि आप अपनी जीवन की सुरक्षा के प्रति सजग है।

इस अवसर पर एसपीओ गापी राम, सिद्रपाल, होमगार्ड सत्यवान व स्कूल के विद्यार्थी मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस