Move to Jagran APP

592 सरकारी स्कूलों में बिजली बचाने के लिए लगेगी एलईडी लाइटें

सीएम की घोषणा के तहत जिले के 592 सरकारी स्कूलों में बिजली बचाने के लिए अब एलईडी लाइटें लगाई जाएंगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने सभी स्कूल मुखियाओं को पत्र जारी कर दिए हैं। इसके बाद जल्द ही अधिक बिजली खर्च करने वाले बल्ब बदल दिए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Aug 2019 08:30 AM (IST)Updated: Tue, 27 Aug 2019 08:30 AM (IST)
592 सरकारी स्कूलों में बिजली बचाने के लिए लगेगी एलईडी लाइटें
592 सरकारी स्कूलों में बिजली बचाने के लिए लगेगी एलईडी लाइटें

कमल बहल, कैथल

prime article banner

सीएम की घोषणा के तहत जिले के 592 सरकारी स्कूलों में बिजली बचाने के लिए अब एलईडी लाइटें लगाई जाएंगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने सभी स्कूल मुखियाओं को पत्र जारी कर दिए हैं। इसके बाद जल्द ही अधिक बिजली खर्च करने वाले बल्व बदल दिए जाएंगे। यदि कोई स्कूल मुखिया स्कूल में एलईडी लाइट नहीं लगाएगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही एलईडी लाइट लगाने के लिए विभाग के अधिकारी भी दौरा कर जांच की जाएगी।

सीएम की घोषणा के तहत जारी किए एलईडी लाइट के लगाने के पत्र में कई कंपनियों में लाइटों को बैन कर दिया है। इन कंपनियों में हेलोजेन, टीएट, टी फाइव, सीएफएल, सोडियम वेपर आदि वॉट के साधारण बल्व लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यदि किसी स्कूल में इनकी लाइटें लगी हुई मिलती हैं, तो स्कूल मुखियों के खिलाफ विभाग कार्रवाई कर सकता है।

बिजली की होगी बचत : सिरोही

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शमशेर सिंह सिरोही ने बताया कि अधिकतर स्कूलों में साधारण बल्ब लगे हैं। उसमें स्कूलों में एलईडी लाइटें लगवाना बेहद जरूरी है। इस ओर प्रदेश के मुख्यमंत्री के आदेशों पर स्कूलों में एलईडी लाइट लगवाने के आदेश जारी किए गए हैं। सिरोही ने बताया कि इन एलईडी लाइटों को स्कूल मुखिया स्कूल के खर्चे पर लगवाएंगे। यदि उनके पास राशि नहीं है, तो वे विभाग से इसकी डिमांड कर सकते हैं। इसके बावजूद मुखियाओं ने एलइडी लाइटें स्कूलों में नहीं लगवाई तो उनके खिलाफ विभाग कार्रवाई करेगा। कार्य शुरू होने के बाद स्कूलों में दौरा कर व्यवस्थाओं को भी जांचा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.