Move to Jagran APP

सिविल अस्पताल में अब हर शनिवार को होंगे किडनी की पथरी के ऑपरेशन

जिला नागरिक अस्पताल में फ्रांस से लाई गई 3 करोड़ 40 लाख की लिथोट्रिप्सी मशीन से अब सप्ताह के हर शनिवार को ऑपरेशन होंगे। एक सप्ताह पहले इस मशीन से ऑपरेशन होने शुरू हो गए हैं अब तक छह लोगों के ऑपरेशन कर पथरी को तोड़कर बाहर निकाला जा चुका है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Dec 2019 06:30 AM (IST)Updated: Sun, 29 Dec 2019 06:30 AM (IST)
सिविल अस्पताल में अब हर शनिवार को होंगे किडनी की पथरी के ऑपरेशन
सिविल अस्पताल में अब हर शनिवार को होंगे किडनी की पथरी के ऑपरेशन

जागरण संवाददाता, कैथल : जिला नागरिक अस्पताल में फ्रांस से लाई गई 3 करोड़ 40 लाख की लिथोट्रिप्सी मशीन से अब सप्ताह के हर शनिवार को ऑपरेशन होंगे। एक सप्ताह पहले इस मशीन से ऑपरेशन होने शुरू हो गए हैं, अब तक छह लोगों के ऑपरेशन कर पथरी को तोड़कर बाहर निकाला जा चुका है। मरीजों की सुविधा को देखते हुए अस्पताल में एक दिन का समय निर्धारित किया है, ताकि अस्पताल में दूसरी बीमारियों के ऑपरेशन को लेकर आने वाले मरीजों को भी दिक्कत न हो। इस मशीन से बिना चीरफाड़ के ऑपरेशन होंगे। एक ऑपरेशन में एक घंटे का समय लगेगा और कुछ देर बाद ही मरीज को अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी। जिले मे पथरी के मरीजों की संख्या अधिक

loksabha election banner

सिविल अस्पताल में इस मशीन से 30 से 40 एमएम की पथरी को भी निकाला जा सकेगा। जिले में पथरी के मरीजों की काफी संख्या है। ओपीडी में आने वाले मरीजों की जांच करते हुए ऑपरेशन के लिए समय दिया जा रहा है। पहले यहां मशीन न होने के कारण मरीजों को पीजीआई चंडीगढ़, रोहतक सहित अन्य शहरों में जाना पड़ता था। वहीं प्राइवेट अस्पताल में 20 से 25 हजार रुपये तक खर्च करना पड़ता है। अब मरीज बिना किसी खर्च के यहां निशुल्क ऑपरेशन करवा सकेंगे। जिला नागरिक अस्पताल में तीन सर्जन हैं, इनमें डॉ. दिनेश कंसल, डॉ. आरडी चावला व डॉ. रजत कुमार हैं, जो किड़नी के मरीजों की जांच कर इस मशीन से ऑपरेशन करेंगे। स्वास्थ्य विभाग के सिविल सर्जन डॉ. सुरेंद्र नैन ने बताया कि अस्पताल में लिथोट्रिप्सी मशीन से ऑपरेशन शुरू कर दिए गए हैं। सप्ताह में शनिवार का दिन इसके लिए निर्धारित किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.