Move to Jagran APP

सहकारी चीनी मिलों की बढ़ाई जाएगी क्षमता : ग्रोवर

हरियाणा के सहकारिता राज्य मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कैथल सहकारी चीनी मिल के 28वें पेराई सत्र का शुभारंभ किया। राज्य मंत्री ने कहा कि हरियाणा में इस बार सभी सहकारी चीनी मिलों के पेराई सत्र की पिछली वर्ष की अपेक्षा पहले शुरूआत की जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 12:23 AM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 12:23 AM (IST)
सहकारी चीनी मिलों की बढ़ाई जाएगी क्षमता : ग्रोवर
सहकारी चीनी मिलों की बढ़ाई जाएगी क्षमता : ग्रोवर

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

हरियाणा के सहकारिता राज्य मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कैथल सहकारी चीनी मिल के 28वें पेराई सत्र का शुभारंभ किया। राज्य मंत्री ने कहा कि हरियाणा में इस बार सभी सहकारी चीनी मिलों के पेराई सत्र की पिछली वर्ष की अपेक्षा पहले शुरूआत की जा रही है। सहकारी चीनी मिलों की क्षमता बढ़ाने के काम पर एक हजार करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की जा रही है। अगले पेराई सत्र तक क्षमता बढ़ाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने दोहराया कि सहकारी चीनी मिलों को घाटे से उबारने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर अन्य कोई प्रदेश गन्ने के भाव में बढ़ोत्तरी करता है तो हरियाणा सरकार उससे ज्यादा रेट किसानों को देगी।

खाली पड़ी 70 एकड़ जमीन

के सदुपयोग की दी सलाह :

राज्य मंत्री ने मिल प्रबंधन से जुड़े लोगों को सलाह दी कि वे यहां मिल परिसर में खाली पड़ी 70 एकड़ जमीन के सदुपयोग को लेकर कार्य योजना तैयार करें, ताकि उसे सरकार से मंजूरी दिलवाई जा सके। उन्होंने फतेहपुर निवासी महेंद्र व अरूण वालिया के अतिरिक्त ट्रक ड्राईवर मेघामाजरा सेंटर के कश्मीर ¨सह को नकद ईनाम देकर सम्मानित किया। मिल के शुभारंभ अवसर पर प्रथम तीन किसानों को सम्मानित किया जाता है।

रिकवरी को 10.20 प्रतिशत तक

ले जाया जाएगा : डीसी

सहकारी चीनी मिल के अध्यक्ष एवं डीसी धर्मवीर ¨सह ने कहा कि इस साल कैथल में 45 लाख ¨क्वटल गन्ने की पेराई करने का लक्ष्य रखा गया है। पिछले साल मिल की रिकवरी प्रतिशत 9.84 रही। इस बार इस रिकवरी को बढ़ाकर 10.20 प्रतिशत तक ले जाना है। उन्होंने कहा कि किसानों के गन्ने की राशि सीधे उनके खाते में भिजवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि मिल परिसर में किसानों के लिए कैंटीन, पीने के पानी के लिए आरओ सिस्टम की व्यवस्था की गई है।

गुहला विधायक कुलवंत बाजीगर ने कहा कि सरकार की ओर से किसानों के कल्याण के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। सरकार द्वारा किसानों की आमदनी को 2022 तक दोगुणा करने के लिए योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं।

लो-रिकवरी जोन में मिल प्रथम स्थान पर :

सहकारी चीनी मिल के प्रबंध निदेशक कंवर ¨सह ने कहा कि कैथल के सहकारी चीनी मिल में पर्ची सिस्टम एसएमएस के जरिए उपलब्ध करवाने वाला एक मात्र चीनी मिल है। इस साल मिल के पास गन्ने का क्षेत्रफल लगभग 17 हजार 200 एकड़ है। लो-रिकवरी जोन में इस मिल को प्रथम स्थान प्राप्त होने का गौरव प्राप्त हुआ है। पिछले साल मिल ने अपनी स्थापना के बाद सर्वाधिक 48.82 लाख क्विटल गन्ने की पिराई करने का रिकॉर्ड बनाया है।

उन्होंने यह भी कहा कि यदि मिल में को-जनरेशन प्लांट स्थापित करने की अनुमति मिल जाती है तो मिल के साथ-साथ क्षेत्र के लोगों को भी इसका सीधा लाभ होगा। भाजपा के जिलाध्यक्ष अशोक गुर्जर ने कहा कि सरकार ने गत दिनों फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में भी वृद्धि की गई है।

ये रहे मौजूद :

इस अवसर पर वरिष्ठ नेता राव सुरेंद्र ¨सह चेयरमैन राजपाल तंवर, संजय भारद्वाज, राजेंद्र शर्मा स्लेटी, सुरेश संधु, मनीष कठवाड़, शैली मुंजाल, कुमारी संगीता, सुशीला शर्मा, मिल निदेशक बोर्ड में शमशेर ¨सह, जो¨गद्र ¨सह, पृथ्वी, सुभाष, जितेंद्र कादियान, बंसीलाल, कृष्ण शर्मा पिलनी, दीवान ¨सह, एए सिद्धकी, कमलकांत तिवारी, कैलाश चंद्र, रामपाल, महावीर व अचलवीर मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.