Move to Jagran APP

Kaithal News: स्वाइन फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क, खुलेंगे छह हेल्थ वेलनेस सेंटर

कैथल में स्‍वाइन फ्लू को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग सतर्क हो गए हैं। पीएचसी व सीएचसी को भी अलर्ट किया गया है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से छह जगहों पर हेल्थ वेलनेस सेंटर खोलेंगे। इनमें निशुल्क इलाज लोगों को मिलेगा। घर के नजदीक इलाज मिलने से लोगों को काफी फायदा होगा।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Sun, 05 Feb 2023 12:21 PM (IST)Updated: Sun, 05 Feb 2023 12:21 PM (IST)
Kaithal News: स्वाइन फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क, खुलेंगे छह हेल्थ वेलनेस सेंटर
स्वाइन फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क, खुलेंगे छह हेल्थ वेलनेस सेंटर

जागरण संवाददाता, कैथल : भिवानी व फतेहाबाद में स्वाइन फ्लू के केस सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। खांसी, जुकाम व बुखार से पीड़ित मरीजों पर नजर रखी जा रही है और सैंपलिंग भी शुरू की गई है। अस्पताल में अलग से आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। इसके लिए डा. राकेश मित्तल को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। अस्पताल के मुख्यद्वार पर बनाई गई फ्लू कार्नर ओपीडी में खांसी, जुकाम व बुखार से पीड़ितों की जांच की जा रही है।

loksabha election banner

Hisar News: अहाता और दो चिकन कार्नर पर पिलाई जा रही थी शराब, संचालकों पर मामला दर्ज

संदिग्ध केस मिलने के बाद सैंपल लिए जा रहे हैं। बता दें कि पिछले करीब तीन सालों से जिले में स्वाइन फ्लू का कोई केस सामने नहीं आया है। विभाग की तरफ से स्वाइन फ्लू से बचाव को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। स्वाइन फ्लू के लक्षण, सावधानियों के बारे में लोगों को बताया जा रहा है। आशा वर्कर व हेल्थ वर्करों के सहयोग से डोर-टू-डोर जाकर लोगों को जानकारी भी दी जा रही है।

पीएचसी व सीएचसी को भी किया अलर्ट

जिलेभर में छह सामुदायिक व 22 के करीब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं। यहां कार्यरत स्टाफ को विभाग की तरफ से निर्देश जारी किए गए हैं कि स्वाइन फ्लू को लेकर लोगों को जागरूक करें। कोई संदिग्ध केस आता है तो इसकी जानकारी तुरंत सिविल सर्जन को दी जाए।

छह हेल्थ वेलनेस सेंटर खुलेंगे, घर के नजदीक मिलेगा उपचार

लोगों के लिए अच्छी खबर है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से छह जगहों पर हेल्थ वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे। इनमें निशुल्क इलाज लोगों को मिलेगा। घर के नजदीक इलाज मिलने से लोगों को काफी फायदा होगा। ग्रामीण क्षेत्रों में विभाग की तरफ से सब सेंटर खोले गए हैं, इनकी तर्ज पर शहर में यह हेल्थ वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे। इसके लिए सरकार से मंजूरी मिल चुकी है और कालोनियों का चयन भी कर लिया गया है।

सेंटरों में एक चिकित्सक, स्टाफ नर्स, हेल्थ वर्कर की नियुक्ति होगी। हेल्थ वेलनेस सेंटर बनाने का उद्देश्य शहर के लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं देना है। इन सेंटरों का पीएचसी से कोई संबंध नहीं होगा। यहां पर स्टाफ अलग से तैनात किया जाएगा।

यहां बनाएं जाने है हेल्थ सेंटर

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से शहर के अर्जुन नगर, ऋषि नगर, पुराना अस्पताल, डोगरा गेट, मायापुरी कालोनी, प्रताप गेट पर यह सेंटर बनाए जाएंगे। इस सेंटर में ही सभी सुविधाएं मरीजों को मिलेगी। इस समय शहर में कुल तीन शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है, जो तीन से चार किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जबकि शहर के नया बस स्टैंड और चीका रोड पर एक भी पीएचसी न होने की स्थिति में यह सेंटर खोलने का फैसला लिया गया है। शहर की कई कालोनियां जिनकी दूरी नया अस्पताल से ज्यादा है, लोगों को आने-जाने में दिक्कत आती है।

कोई केस सामने नहीं आया: डा. रेनू चावला

जिला नागरिक अस्पताल की पीएमओ डा. रेनू चावला ने बताया कि स्वाइन फ्लू का अभी तक जिले में कोई केस सामने नहीं आया है। खांसी, जुकाम व बुखार को लेकर लोग इलाज के लिए आ रहे हैं। संदिग्ध नजर आने पर सैंपल लिए जा रहे हैँ। ओपीडी में भी चिकित्सकों को इस बारे में निर्देश जारी किए गए हैं।

Haryana Crime: हैकर ने किया दुष्कर्म का प्रयास, चैट वायरल की धमकी दे रुपये मांगे

लोगों से भी अपील है कि स्वाइन फ्लू को लेकर सतर्क रहें। अगर लक्षण नजर आते हैं तो सिविल अस्पताल में जांच के लिए आएंगे। निशुल्क जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए सतर्कता बरतना जरूरी है। विभाग की तरफ से इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। नागरिक अस्पताल में मरीजों के लिए पर्याप्त इंतजाम किया गया है। इलाज में परेशानी नहीं आएगी।

जगह का किया जा रहा चयन: सीएमओ

सिविल सर्जन डा. अशोक कुमार ने बताया कि सरका ने शहर में छह हेल्थ वेलनेस सेंटर खोलने की अनुमति दी है। इसके लिए जगह का चयन किया जा रहा है। जल्द ही इनकी शुरूआत की जाएगी। लोगों को यहां निशुल्क इलाज मिलेगा। शहर में पहले तीन शहरी स्वास्थ्य केंद्र चल रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.