Move to Jagran APP

तंबू गाड़ धरने पर बैठे सर्कल जेई, रोजाना लगेगी लाखों की चपत

तंबू गाड़ धरने पर बैठे सर्कल जेई, रोजाना लगेगी लाखों की चपत

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 10:48 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 10:48 PM (IST)
तंबू गाड़ धरने पर बैठे सर्कल जेई, रोजाना लगेगी लाखों की चपत
तंबू गाड़ धरने पर बैठे सर्कल जेई, रोजाना लगेगी लाखों की चपत

जागरण संवाददाता, कैथल : हरियाणा स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड डिप्लोमा इंजीनियर एसोसिएशन के बैनर तले सर्कल के सभी जेई ने तितरम वर्कशॉप के बाहर धरना दिया। जिले में 45 से 50 जेई इस समय काम कर रहे हैं। जेई के अलावा डिप्लोमा धारक मातहत कर्मचारियों ने भी धरने को समर्थन दिया।

loksabha election banner

एसोसिएशन की केंद्रीय परिषद में कानूनी सलाहकार शीशपाल व सचिव विक्रम चौहान ने कहा कि जेई ने ठान लिया है कि अपनी मांगों को मनवाने के लिए संघर्ष ही एकमात्र रास्ता है। विभाग को कुछ दिनों में ही करोड़ों का नुकसान होगा। यह तो ट्रेलर है अगर फिर उनकी मांगों की तरफ ध्यान नहीं दिया गया तो 24 व 25 सितंबर को पूर्ण हड़ताल की जाएगी।

इस मौके पर सर्कल प्रधान शमशेर दहिया, प्रवक्ता कुलदीप शर्मा, गांधी लेगा, दिलबाग सैनी, मदन गोपाल, रामकुमार, ओमप्रकाश, राजदीप बुरा, स्वर्ण ¨सह मौजूद थे।

पहले दिन ये कार्य हुए प्रभावित

हर महीने विभाग ढाई से तीन करोड़ रुपये सिर्फ चोरी पकड़कर राजस्व जुटाता है। जेई व मातहत कर्मियों के धरने से रोजाना 10 लाख रुपये का नुकसान होगा। रोजाना 100 से 150 कनेक्शन काटे जाते हैं, यह कार्य भी प्रभावित हुआ। 20 से 22 ट्रांसफर औसतन रोजाना जलते हैं। ट्रांसफार्मर जला तो ठीक नहीं होगा। विभाग के पास इमरजेंसी कोटे में सिर्फ पांच ट्रांसफार्मर ही होते हैं। ऐसे में एक-दो दिन में जेई ने कार्य शुरू नहीं किया तो जनता की परेशानी बढ़ना तय है। रिकवरी का कार्य पूरी तरह से ठप रहा।

पांच दिन तक ये कार्य नहीं करेंगे जेई

स्टोर से किसी भी तरह का सामान ना निकलवाएंगे और ना ही जमा करवाएंगे।

किसी भी जले हुए या खराब ट्रांसफार्मर को नहीं बदलेंगे।

चोरी नहीं पकड़ेंगे।

कनेक्शन नहीं काटेंगे।

रिकवरी नहीं करेंगे।

पूर्व में चल रहा मरम्मत का कार्य नहीं करेंगे।

अगर 23 तक समाधान नहीं हुआ तो 24 से पूर्ण रूप से कार्य बंद करते हुए मोबाइल भी बंद रखेंगे।

धरने पर बैठे जेई पर करेंगे कार्रवाई : एसई

एसई बीएस रंगा ने कहा कि जिला स्तर पर धरने संबंधी कोई सूचना नहीं है। सभी संबंधित अधिकारियों से धरने पर बैठे जेई की रिपोर्ट मांग ली गई है। रिपोर्ट को उच्चाधिकारियों को भेजते हुए जरूरी कार्रवाई की जाएगी।

जेई को सस्पेंड करने पर जताया रोष

गांव जडौला पूंडरी में ट्रांसफार्मर पर काम करते हुए करंट लगने से एक व्यक्ति की मृत्यु के मामले में एक्सईएन सोमबीर ने जेई प्रदीप व एक लाइनमैन को सस्पेंड कर दिया है। धरने पर बैठे जूनियर इंजीनियरों ने उक्त व्यक्ति की मृत्यु पर दुख प्रकट किया, लेकिन साथ ही जेई को सस्पेंड करने पर रोष जताया। उन्होंने कहा कि बड़े अधिकारी ने आश्वासन दिया था कि दुर्घटना में किसी भी जेई को सस्पेंड नहीं किया जाएगा, बल्कि दोषी को सजा दी जाएगी। जेई के पास जडौला लाइन का ब्रेक डाउन होने की कोई सूचना नहीं थी।

ये हैं धरनारत जेई की मांग

निगमों में जेई से एसडीओ का कोटा अन्य विभागों की तरह 35 से 50 किया जाए।

निगमों के सभी जेई, जेई-वन को टाइम बाउंड पे स्केल दिया जाए।

पे स्केल को बढ़ाकर 4800 किया जाए। वर्तमान में यह पूरे भारत में सबसे कम है।

लोड के अनुसार नए सिरे से पदों का सृजन कर नई भर्तियां की जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.