जागरण संवाददाता, कैथल : वार्ड नंबर 12 की जनकपुरी व मायापुरी कालोनी में 8 से 10 हजार की आबादी रहती है। वार्ड की सबसे बड़ी कालोनियां होने के बावजूद यहां सुविधाओं का टोटा है। पिछले कई माह से सीवरेज बदहाल पड़ा है, ओवरफ्लो सीवरेज का गंदा पानी गलियों में जमा हो गया है, यहां मच्छर पैदा हो रहे हैं, जो बीमारियों का कारण बन रहे हैं, इन दिनों दोनों कालोनियों में बच्चे, पुरुष व महिलाएं बीमार हैं।

कालोनी वासियों ने कहा कि फैली समस्याओं को दूर करने की मांग को लेकर पब्लिक हेल्थ, डीसी व यहां तक की सीएम को भी ट्वीट कर जानकारी दे चुके हैं, लेकिन कोई सुधार नहीं हो रहा है। दोनों कालोनी के लोगों ने कहा कि जल्द ही समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो वे सड़कों पर उतरने के लिए मजबूर हो जाएंगे। बाक्स- समस्या ज्यों की त्यों मायापुरी कालोनी वासी राजेंद्र मास्टर, अनिल, राजेंद्र कुमार, रोहताश, सोनी, रामफल, अंजू, गीता, बचनी ने बताया कि गली नंबर दो में सीवरेज लंबे समय से बंद पड़ा है। सीवरेज का गंदा पानी गली में जमा है।

इस गंदे पानी से ही लोग निकल रहे हैं। कई बार छोटे-छोटे बच्चे यहां गिर चुके हैं। इस बारे में कई बार शिकायत दी जा चुकी हैं, लेकिन समस्या ज्यों की त्यों है। जब समस्याओं को लेकर वार्ड पार्षद से मिलते हैं तो जवाब मिलता है धीरे-धीरे काम होगा, जबकि सीवरेज सफाई को लेकर आज तक विभाग की तरफ से कोई कर्मचारी यहां आए ही नहीं हैं।

कालोनी वासियों ने कहा कि एक तरफ तो सरकार स्वच्छता अभियान की बात करती है, लेकिन दूसरी तरफ उनकी कालोनी में बदहाल सीवरेज व सफाई व्यवस्था की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। मच्छरों की भरमार मायापुरी कालोनी निवासी दीपांशू को कई दिनों से बुखार है। परिजनों ने बताया कि गंदा पानी जमा होने के कारण मच्छरों की भरमार है।

रात तो क्या दिन में ही मच्छर काटते हैं। जहरीले मच्छरों से बुखार के केस बढ़ रहे हैं। सीवरेज व्यवस्था बदहाल महिला सीमा ने बताया कि तीन दिनों से बुखार की शिकायत है। निजी अस्पताल से इलाज चल रहा है। कालोनी में सीवरेज व्यवस्था बदहाल होने के कारण बीमारी फैल रही है। इसी प्रकार लड़की अलीचा भी कई दिनों से बुखार से पीड़ित है। खराब थी सीवर मशीन पिछले कई दिनों से सीवरेज मशीन खराब थी, ठीक करवाने के लिए नरवाना भेजा गया था। मशीन ठीक हो गई है। आज से दोनों कालोनियों में सीवरेज सफाई का कार्य शुरू हो जाएगा। देवीलाल, एसई, पब्लिक हेल्थ, कैथल।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप