Move to Jagran APP

किसानों को दी मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना की जानकारी

किसानों को उसकी फसल की अच्छी पैदावार के लिए सबसे जरूरी होती है मिट्टी। अगर मिट्टी की गुणवत्ता अच्छी नहीं होगी तो फसल की क्वालिटी भी अच्छी नहीं होगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Dec 2019 09:26 AM (IST)Updated: Sat, 21 Dec 2019 09:26 AM (IST)
किसानों को दी मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना की जानकारी
किसानों को दी मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना की जानकारी

संवाद सहयोगी, कलायत : किसानों को उसकी फसल की अच्छी पैदावार के लिए सबसे जरूरी होती है मिट्टी। अगर मिट्टी की गुणवत्ता अच्छी नहीं होगी तो फसल की क्वालिटी भी अच्छी नहीं होगी। उपमंडल के गांव दुमाड़ा में राज्य व केंद्रीय कृषि टीम के सदस्यों के साथ असिस्टेंट प्रोद्योगिकी प्रबंधक डॉ. रमेश समध्यान कलायत ने किसानों को जागरूक करने के लिए बैठक का आयोजन किया। बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग भारत सरकार की ओर से डॉ. आरएल वीणा, जिला कृषि विभाग अधिकारी डॉ. कर्मचंद, बीएओ कैथल डॉ. सुशील, एडीओ नरेंद्र व डॉ. जोगिद्र विशेष रूप से मौजूद रहे। बैठक में किसानों को मिट्टी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। रमेश ने किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड की उपयोगिता और इसके महत्व के बारे विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना किसानों के लिए बेहद फायदेमंद योजना है। जो किसान अशिक्षित हैं वे लोग इस योजना के तहत मिलने वाले कार्ड के माध्यम से अपनी फसल को बेहतर कर सकते हैं। टीम द्वारा मिट्टी परीक्षण उपरांत किसानों की उपज व मिट्टी में पोषक तत्वों की पूर्ति को लेकर जानकारी जुटाई। राज्य व केंद्रीय कृषि टीम के सदस्य ने जिले के गांव माघो माजरी, दूमाडा, पाडला व कैथल स्थित विभाग की लैब का औचक निरीक्षण किया गया। इस मौके पर सरपंच प्रतिनिधि महिपाल राणा, किसान विशाल, वेदपाल, सुरेश कुमार मौजूद थे। ---------

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.