Move to Jagran APP

धान अवशेषों की गांठें बनाने वाले 4966 किसानों के खाते में प्रोत्साहन राशि जारी

धान अवशेषों की गांठें बनाने वाले किसानों के खाते में विभाग ने एक हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि जारी कर दी है। पहली किस्त में 37 हजार रुपये विभाग ने जारी किए हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 06:31 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 06:31 AM (IST)
धान अवशेषों की गांठें बनाने वाले 4966  किसानों के खाते में प्रोत्साहन राशि जारी
धान अवशेषों की गांठें बनाने वाले 4966 किसानों के खाते में प्रोत्साहन राशि जारी

जागरण संवाददाता, कैथल: धान अवशेषों की गांठें बनाने वाले किसानों के खाते में विभाग ने एक हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि जारी कर दी है। पहली किस्त में 37 हजार रुपये विभाग ने जारी किए हैं। इससे 4 हजार 966 किसानों को लाभ मिला हैं। वहीं अन्य किसानों के खाते में भी जल्दी राशि जारी होगी। विभाग के आंकड़ों के अनुसार तीन करोड़ 86 लाख 19 हजार 60 रुपये प्रोत्साहन राशि विभाग किसानों को देगा।

loksabha election banner

ये है स्कीम-

कृषि विभाग ने 2020 में धान अवशेषों की बेलर से गांठ व बेल बनवाने वाले किसानों के लिए एक हजार रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से प्रोत्साहन राशि देने का ऐलान किया था। उसके बाद किसानों का विभागीय पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू एग्री हरियाणा, सीआरएम डॉट कॉम, डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू व मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पर रजिस्ट्रेशन करवाया गया।इसमें किसान के एरिया बेची पराली का बिल व एकड़ की जानकारी एकत्रित की। उसके बाद गांव स्तर पर कमेटी बनाकर व अधिकारियों द्वारा इन कागजों का भौतिक सत्यापन किया गया है। पंचायत के द्वारा यदि गांठ को बेचा गया है, तो सेल बिल प्राप्त किए है। इस कमेटी की रिपोर्ट पर राशि डाली जा रही हैं।

जिले में तीन करोड़ 86 लाख की प्रोत्साहन राशि होगी जारी: कर्मचंद

कृषि उपनिदेशक डा.कर्मचंद ने बताया कि पराली में आग पर रोक लगाने के लिए सरकार ने किसानों को प्रोत्साहन राशि देनी शुरू की है। पंचायतों को भी प्रोत्साहन राशि दी गई हैं। विभाग की तरफ से जिले में तीन करोड़ 86 लाख 19 हजार 60 रुपये प्रोत्साहन राशि जारी होगी। किसानों के खातों में पैसे डाले जा रहे है। फरवरी के महीने तक सभी किसानों के खाते में राशि डाल दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.