Move to Jagran APP

निष्ठा अध्यापक प्रशिक्षण में डाइट के प्रिसिपल ने किया दौरा

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में निष्ठा अध्यापक प्रशिक्षण के दूसरे दिन डीइइओ शमशेर सिंह सिरोही डाइट के प्रिसिपल दलीप सिंह ने शिक्षकों को निष्ठा बारे विस्तार से जानकारी दी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 09:59 AM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 09:59 AM (IST)
निष्ठा अध्यापक प्रशिक्षण में डाइट के प्रिसिपल ने किया दौरा
निष्ठा अध्यापक प्रशिक्षण में डाइट के प्रिसिपल ने किया दौरा

संस, राजौंद : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में निष्ठा अध्यापक प्रशिक्षण के दूसरे दिन डीइइओ शमशेर सिंह सिरोही, डाइट के प्रिसिपल दलीप सिंह ने शिक्षकों को निष्ठा बारे विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों में महत्वपूर्ण सोच को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए शिक्षकों को प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को इससे संबंधित विभिन्न पहलुओं पर जागरूक होकर अपने कौशल का विकास करना होगा। उन्होंने बताया कि निष्ठा कार्यक्रम में सभी सरकारी स्कूलों में प्राथमिक स्तर पर सभी शिक्षकों और स्कूलों के प्रमुखों को शामिल कर प्रशिक्षण में भागीदार बनाया जा रहा है। इस दौरान खंड शिक्षा अधिकारी सुरेश कैंदल, विक्रम सिंह प्रधानाचार्य, बलजीत सिंह ब्लाक के सैकड़ों शिक्षक मौजूद थे।

loksabha election banner

सरकार ने किसानों के लिए बेहतरीन योजनाएं शुरू की

ससं, राजौंद : अनाज मंडी के मार्केट कमेटी राजौंद सचिव चरण दास ने कहा कि सरकार ने किसानों के लिए बेहतरीन योजनाएं शुरू की हुई है। किसानों को इन योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए। हरियाणा सरकार समय-समय पर किसानों के लिए बेहतरीन योजनाएं ले कर आती है। जिनका किसानों को तत्काल लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने बताया कि जिन किसानों ने अनाज मंडी में धान की फसल बेची हुई है उन्हें आढ़ती से जे फार्म लेकर उसी मंडी के मार्केट कमेटी कार्यालय में जमा करवाना कर इनामी कूपन प्राप्त करना चाहिए। उन्होंने बताया कि यदि किसी किसान ने 10 हजार रुपये कि धान की फसल बेची है तो उसको एक कूपन दिया जाएगा। यदि किसी किसान ने 20 हजार की धान की फसल बेची है तो उसे दो कूपन दिए जाएंगे। बिक्री की रकम के इसी अनुपात में इनामी कूपन किसानों को दिए जा रहे हैं।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पार्क बनाने की शुरूआत

फोटो नंबर : 24

संस, राजौंद : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रधानमंत्री स्वच्छता अभियान के तहत खाली पड़ी जगह पर तीन पार्क बनाने की शुरूआत कर दी गई है। इन पार्कों में हरी घास व फूल पौधे लगाए जाएंगे। यह कार्य सीएमओ डॉ. एसके नैन सिविल अस्पताल के निर्देश पर किया जा रहा है। डॉ. गौरव पूनियां ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लेबर रूम में छह बेड की व्यवस्था कर दी गई है आगे भी उच्चाधिकारियों के निर्देश अनुसार कार्य किए जाते रहेंगे। डॉ. पूनियां ने बताया कि सरकारी अस्पताल राजौंद के कर्मचारी फूल पौधे लगाने व पर्यावरण में विशेष रुचि रखते हैं। कर्मचारी के सहयोग से अस्पताल में बहुत जल्द तीन पार्क बनाए जाएंगे। डॉ. पूनिया ने बताया कि पीडब्ल्यूडी विभाग ने सरकारी अस्पताल का विजिट कर अनुपयोगी कुछ इमारतों को कंडम घोषित किया है बहुत जल्द इन इमारतों को साफ करवाया जाएगा। अस्पताल की चारदीवारी व मुख्य द्वार बनाया जाएगा। अस्पताल में पहुंचने के लिए साफ सुथरा सड़क मार्ग विभाग द्वारा बनाया जाएगा।

जाखौली के विद्यार्थियों ने किया शैक्षणिक भ्रमण

ससं, राजौंद :आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जाखौली के विद्यार्थियों ने शैक्षणिक भ्रमण किया। शैक्षणिक भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी में हरियाणा की संस्कृति को दर्शाता हुआ धरोहर, शेख चिल्ली का मकबरा, गीता जयंती स्थल एवं ब्रह्मसरोवर की जानकारी ली। स्कूल प्रधानाचार्य ओपी शर्मा ने बताया कि इस शैक्षणिक भ्रमण में तीसरी से 12वीं कक्षा के 400 विद्यार्थियों ने भाग लिया। विद्यार्थियों ने इस शैक्षणिक भ्रमण से बहुत जानकारियां हासिल की एवं खूब आनंद उठाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.