Move to Jagran APP

कालेजों में दाखिले के लिए दस्तावेजों की जांच के अंतिम दिन आई समस्या

कालेजों में आवेदन की प्रक्रिया चार दिन पहले ही खत्म हो चुकी है। शुक्रवार से आवेदनों को लेकर ऑनलाइन दस्तावेजों की जांच शुरू हुई थी। जिसका रविवार को अंतिम दिन रहा। बता दें कि दाखिलों को लेकर शेड्यूल के तहत पहले दस्तावेजों की जांच की तिथि को बढ़ाकर 30 सितंबर किया गया था। इसके बाद रविवार सुबह ही इस फैसले को वापस लेकर 27 सितंबर को अंतिम तिथि बनाया गया। जांच के दौरान प्रमाण पत्र वेरिफाई करने में दाखिला कमेटी के सदस्यों को समस्या आई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 06:23 AM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 06:23 AM (IST)
कालेजों में दाखिले के लिए दस्तावेजों 
की जांच के अंतिम दिन आई समस्या
कालेजों में दाखिले के लिए दस्तावेजों की जांच के अंतिम दिन आई समस्या

जागरण संवाददाता, कैथल : कालेजों में आवेदन की प्रक्रिया चार दिन पहले ही खत्म हो चुकी है। शुक्रवार से आवेदनों को लेकर ऑनलाइन दस्तावेजों की जांच शुरू हुई थी। जिसका रविवार को अंतिम दिन रहा। बता दें कि दाखिलों को लेकर शेड्यूल के तहत पहले दस्तावेजों की जांच की तिथि को बढ़ाकर 30 सितंबर किया गया था। इसके बाद रविवार सुबह ही इस फैसले को वापस लेकर 27 सितंबर को अंतिम तिथि बनाया गया। जांच के दौरान प्रमाण पत्र वेरिफाई करने में दाखिला कमेटी के सदस्यों को समस्या आई।

loksabha election banner

आवेदन के समय शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के कॉलम में अधिकतर ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों ने शहरी क्षेत्र का आवेदन किया, जबकि वह शहरी क्षेत्र से नहीं है। ऐसे में काफी गलतियां हुई है। जांच करने में अब दाखिला कमेटी के सदस्यों की समस्या आ रही है। सदस्यों का कहना था कि इस समस्या के कारण उन्हें एक-एक विद्यार्थी मैसेज और फोन करना पड़ा है। इस समस्या के कारण उन्हें काफी परेशानी हुई। करीब पांच प्रतिशत विद्यार्थियों की ओर से यह गलती की गई है। इसके साथ ही इस गलती के कारण ग्रामीण इलाकों के विद्यार्थियों को पांच नंबर की वैटेज मेरिट लिस्ट के दौरान नहीं मिलेगी।

बढ़ाई जाए दस्तावेजों की जांच के लिए तिथि :

एसएफआइ नेता गोलू बात्ता ने कहा कि यदि यह समस्या आ रही है तो उच्चतर शिक्षा विभाग को अभी दो से तीन दिन का समय दस्तावेजों की जांच के लिए और दिया जाना चाहिए, ताकि कोई भी विद्यार्थी दाखिले से वंचित न रहे सके। यदि समय नहीं मिलेगा तो विद्यार्थी को 13 अक्टूबर तक दाखिले तक इंतजार करना पड़ेगा। इसके बाद भी दाखिला होगा या नहीं, इसको लेकर स्थिति साफ नहीं है।

कालेजों में आए हैं 17 हजार से अधिक आवेदन :

बता दें कि इस बार जिले में चक्कू लदाना और राजौंद में दो नए राजकीय कालेज खुले है। अब जिले में कुल 15 राजकीय और निजी कालेज हो चुके है। इन कालेजों में 17 हजार 239 आवेदन दाखिले के लिए आए हैं। सबसे अधिक आरकेएसडी में बीए संकाय में 560 सीटों के लिए आवेदन 3528 आवेदन आए हैं।

ई-मेल के माध्यम से ठीक करवाया :

उच्चतर शिक्षा विभाग के नोडल अधिकारी डा. ऋषिपाल बेदी ने बताया कि इस समस्या की जानकारी उन्हें तब मिली थी जब दस्तावेजों की जांच शुरू हुई थी। यह समस्या इक्का-दुक्का विद्यार्थियों की ही थी। जिसे समय रहते ई-मेल के माध्यम से ठीक करवा दिया गया था। अब तिथि समाप्त होने के बाद इसे ठीक करवाने का कोई प्रावधान विभाग ने नहीं किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.