जागरण संवाददाता, कैथल : उच्चतर शिक्षा विभाग ने सभी संकायों के प्रथम और द्वितीय वर्ष विद्यार्थियों को प्रमोट कर दिया है। अब यह सभी विद्यार्थी अगली कक्षा में दाखिला लें सकेंगे। विभाग ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को पत्र जारी कर इसकी जानकारी दी है। अब इन्हें परीक्षा देने जरूरत नहीं है। जल्द ही विवि इनका परिणाम घोषित करेगी। जिले के 13 कालेजों में चार हजार से अधिक विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। विभाग के आदेशों के तहत 28 अगस्त से दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए सभी कालेजों में मॉक ड्रिल भी आयोजित की जा रही है। इसमें कालेज के प्राध्यापकों को ऑनलाइन माध्यम से हो रही दाखिला प्रक्रिया की जानकारी दी जा रही है।

13 कालेजों में हैं दस हजार विद्यार्थी

जिले के 13 कालेजों में दस हजार से अधिक विद्यार्थी हैं, जो प्रथम और द्वितीय वर्ष की पढ़ाई कर रहे हैं। इस वर्ष परीक्षा न होने की स्थिति में इन्हें प्रमोट किया जाना था। इकी विभाग की ओर से मंजूरी दिया जाना आवश्यक था। अब विभाग ने इन्हें प्रमोट कर दिया है। जिसके बाद यह अगली कक्षा में दाखिला ले सकते हैं।

अंतिम वर्ष की होगी परीक्षा,

तिथि तय होना बाकी :

विभाग ने एक तरफ जहां प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को प्रमोट किया है, वहीं अंतिम वर्ष की परीक्षा होगी। जिसकी तिथि होना बाकी है। अभी तक विभाग की ओर से इसकी तिथि निर्धारित नहीं की गई है। तिथि निर्धारित होने के बाद इनकी परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी।

विवि घोषित करेगा परीक्षा परिणाम

उच्चतर शिक्षा विभाग के जिला नोडल अधिकारी डा. ऋषिपाल बेदी ने बताया कि प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को प्रमोट करने का पत्र विभाग ने सभी विश्वविद्यालयों को जारी किया है। विवि ही इनका परीक्षा परिणाम घोषित करेगा। अब दाखिला प्रक्रिया शुरू होने के बाद यह विद्यार्थी अगली कक्षा में अपना दाखिला ले सकेंगे।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस